The Chopal

Chanakya Ki Niti: चाणक्य की यह नीतियां महिला हो या फिर पुरुष सोए जोश को देगी जगा

आचार्य चाणक्य के अनुसार अगर व्यक्ति अपने जीवन में प्रयत्नशील रहता है तो वह कभी गरीब नहीं हो सकता है। आचार्य चाणक्य के अनुसार अपने जीवन में चरित्र इस तरह प्रस्तुत करें कि परदा हटाने पर तालियां बजाने लगे।

   Follow Us On   follow Us on
Chanakya Ki Niti: चाणक्य की यह नीतियां महिला हो या फिर पुरुष सोए जोश को देगी जगा

The Chopal : आचार्य चाणक्य के अनुसार अगर व्यक्ति अपने जीवन में प्रयत्नशील रहता है तो वह कभी गरीब नहीं हो सकता है। आचार्य चाणक्य के अनुसार अपने जीवन में चरित्र इस तरह प्रस्तुत करें कि परदा हटाने पर तालियां बजाने लगे। जिंदगी में बहुत सारे लोग मिलते हैं लेकिन ज्ञान सिर्फ उन्हें ही बांटना चाहिए जिन्हें जरूरत हो। वरना मूर्खों को ज्ञान बांटकर आप खुद को दुख पहुंचा सकते हैं।

नीतिशास्त्र में आचार्य चाणक्य ने कहा कि मौन और कम बोलने वाले विवादों से दूर रहते हैं। तुम सिर्फ खुद को बदल सकते हो, इसलिए दूसरों को बदलने में अपना समय बर्बाद मत करो। एक समय बाद, खुद पर लगाया गया समय असर दिखाना शुरू कर देता है। 

यदि मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिलती है, तो आचार्य चाणक्य कहते हैं कि लक्ष्मी हमेशा मेहनत करने वालों पर कृपा करती है।

और ऐसे लोग सभी प्रकार के सुखों को भी पा सकते हैं। समय का सम्मान करने वाले और निरंतर ईमानदारी से काम करने वाले लोगों को समाज में हमेशा सम्मान मिलता है।

आलोचना से घबराएं नहीं, कहते हैं आचार्य चाणक्य। उपलब्धियां और आलोचनाएं एक दूसरे के साथी हैं; जब आपकी उपलब्धि बढ़ती है, तो आपकी आलोचना भी बढ़ेगी। लेकिन सतर्क रहना महत्वपूर्ण है; सतर्क व्यक्ति को कभी भी नुकसान का भय नहीं होगा।

जैसा कि आचार्य चाणक्य ने कहा है, झुकना सिर्फ जरूरी होना चाहिए, नहीं तो व्यक्ति का अहंकार बढ़ जाएगा। किसी को अपनी कमी बताना घातक होगा क्योंकि दुश्मन सबसे पहले इसी कमी पर हमला करेगा।

ये पढ़ें : मात्र 40 मिनट हो जाएगा 4 घंटे का सफर, बनने जा रही है एशिया की सबसे ऊंची सुरंग