The Chopal

Chanakya Niti : पुरुषों को ऐसी स्त्री कर देती है मजबूर, कर बैठते हैं यह गलत काम

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य महान अर्थशास्त्री और कूटनीतिज्ञ के महान ज्ञाता थे। नीति शास्त्र में आचार्य चाणक्य ने एक औरत पुरुष के चरित्र गुण अवगुण को लेकर बहुत ही जरूरी जानकारियां दी है।
   Follow Us On   follow Us on
Chanakya Niti : पुरुषों को ऐसी स्त्री कर देती है मजबूर, कर बैठते हैं यह गलत काम

The Chopal, Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य महान अर्थशास्त्री और कूटनीतिज्ञ के महान ज्ञाता थे। नीति शास्त्र में आचार्य चाणक्य ने एक औरत पुरुष के चरित्र गुण अवगुण को लेकर बहुत ही जरूरी जानकारियां दी है।

एक तरफ जहां पूरा घर संभालने में एक स्त्री का खास योगदान होता है। इस तरह अगर एक स्त्री में यह खास गुण हो तो वह पुरुष को अपने और आकर्षित करती है। ऐसी स्त्री जिस पुरुष से मिलती है उसके भाग्य में चार चांद लग जाते हैं। ऐसे करें गुणी स्त्रियों की परख.

साहसी 

पुरुषों को आम तौर पर स्त्रियों से अधिक साहसी माना जाता है, लेकिन आचार्य चाणक्य ने कहा कि यह सच नहीं है। आचार्य चामक्य कहते हैं कि एक स्त्री पुरुष से अधिक साहसी है और हर चुनौती का डटकर सामना करती है।

समझौता

पुरुषों की तुलना में स्त्रियां अधिक सोच समझकर फैसले लेती हैं, जबकि पुरुष बिना सोचे समझे फैसले लेकर पछताते हैं। स्त्री का सबसे बड़ा बल धैर्य है। परिवार भी धैर्य और समझदारी से लिए निर्णय लेते हैं।

भावुकता

स्त्री को भावुकता और करुणा के भाव होना स्वभाविक है, और ये दोनों गुण एक स्त्री को एक आदमी से अधिक संवेदनशील बनाते हैं, लेकिन इसे स्त्री की कमजोरी नहीं मानना चाहिए। आप ऐसी स्त्री के सामने नतमस्तक हो जाते हैं जब आप संवेदनशीलता से फैसले लेते हैं।

भुख

चाणक्य कहते हैं कि एक स्त्री पुरुष से अधिक भूखी होती है। महिलाओं को उनकी शारीरिक संरचना के कारण हमेशा पर्याप्त मात्रा में पौष्टिक भोजन खाना चाहिए। 

ये पढ़ें - Haryana News : हरियाणा के इन 31 प्रतिशत किसानों को नहीं मिलेगा MSP का लाभ, जानिए क्या है वजह