The Chopal

Chanakya Niti : शादी के बाद इस वजह से दूसरी महिलाओं की और आकर्षित होते हैं पुरुष

Chanakya Niti :आचार्य चाणक्य के नीति शास्त्र के हमारे जीवन से जुड़े बहुत से रहस्यों का पर्दा फांस किया गया है। जिनके बारे में पहले कोई नहीं जानता था। इस शास्त्र में पति-पत्नी के बीच मजबूत संबंध बनाने की भी जानकारी दी गई है।
   Follow Us On   follow Us on
Chanakya Niti : शादी के बाद इस वजह से दूसरी महिलाओं की और आकर्षित होते हैं पुरुष

The Chopal, Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य के नीति शास्त्र के हमारे जीवन से जुड़े बहुत से रहस्यों का पर्दा फांस किया गया है। जिनके बारे में पहले कोई नहीं जानता था। इस शास्त्र में पति-पत्नी के बीच मजबूत संबंध बनाने की भी जानकारी दी गई है। ऐसी वजह भी बताई गई है जिस स्त्री पुरुष के बीच मतभेद होते हैं।

आचार्य चाणक्य ने धर्म अर्थ काम मोक्ष परिवार समाज सहित बहुत से मुद्दों के नियम बताए हैं। यह सभी नियम आज के समय में बहुत ही कठोर हैं। इसमें बताया गया है कि पुरुष का एक स्त्री से कैसे मुंह बंद हो जाता है और वह दूसरी स्त्रियों की तरफ आकर्षित होने लगता है।

विवाहित लोगों को शादी के बाद एक दूसरे के प्रति आकर्षण होना आम है। ये गलत नहीं है, लेकिन प्रशंसा इन आकर्षणों को बढ़ाती है, जो हमारे समाज में स्वीकार्य नहीं है। नया प्रेम संबंध शादी को तोड़ सकता है।

वाणी की मधुरता कम

वैवाहिक जीवन में कड़वाहट का कारण वाणी की मधुरता में कमी है। यही कारण है कि घर से बाहर, चाहे वह स्त्री हो या पुरुष हो, मधुरता खोजने लगता है. यहीं परेशानी शुरू होती है। एक वैवाहिक संबंध में शारीरिक सुख के अलावा मानसिक सुख भी महत्वपूर्ण है, जिसकी कमी एक रिश्ते को खत्म कर सकती है। 

आकर्षण का कम होना

पति-पत्नी के रिश्तों में खटास आने लगती है जब वे एक दूसरे पर ध्यान नहीं देते, पूरा समय नहीं देते या सिर्फ एक दूसरे की कमियों को गिनाते रहते हैं। ऐसे में पति अपनी पत्नी की जगह किसी और स्त्री से आकर्षित होता है।

भरोसा एक वैवाहिक जीवन का सबसे बड़ा बल है। जब स्त्री ये भरोसा तोड़ती है, तो पुरुष घर से बाहर रिश्तों की तलाश करने लगता है। ऐसे लोग अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक्ट्रा मैरिटल अफेयर में प्रवेश करते हैं। 

संतान के लिए नई जिम्मेदारियां

सन्तान होने के बाद पति-पत्नी का रिश्ता कभी-कभी बदल जाता है। पुरुष और स्त्री एक दूसरे के साथ समय नहीं बिता पाते। चंचल स्वभाव वाले पुरुष घर से बाहर अन्य लोगों की ओर आकर्षित होते हैं, और यहीं से एक्ट्रा मैरिटल अफेयर का आरंभ होता है। 

Also Read : लोन से शुरू किया बिजनेस, रोजाना कमा रहा तगड़ा मुनाफा