PM Kisan में फिर बहुत बड़ा फर्जीवाड़ा उजागर, इस राज्य में 3200 मृतक किसानों के नाम से योजना का उठाया लाभ

 

The Chopal, उत्तर प्रदेश: देश के उत्तर प्रदेश राज्य में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर एक बहुत बड़ा फर्जीवाड़ा हुआ है. मिली जानकारी मुताबिक के झांसी जिले में हजारों लाभार्थी ऐसे पाए गए हैं जिनकी मौत भी हो चुकी है, लेकिन इसके बावजूद भी उनके नाम पर पीएम किसान की किस्त लगातार उठाई जा रही थी. वहीं, इस खबर के सामने आने के बाद अधिकारियों के भी होश उड़ गए हैं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कृषि विभाग के सर्वे में इस बात का हुआ खुलासा हुआ है. अब कृषि विभाग ऐसे लोगों के ऊपर कड़ी कानूनी कार्रवाई करेगी. कहा जा रहा है कि ऐसे लोगों से पीएम किसान की राशि भी वापस ली जाएगी. इन लोगों ने सरकारी खजाने को चूना लगाने का काम चालाकी से किया है.

उप कृषि निदेशक महेंद्र पाल ने कहा कि जिले में 3200 लाभार्थी अब ऐसे पाए गए हैं, जिनकी मौत बहुत पहले ही हो गई थी. इसके बावजूद भी मृतकों के परिजन पीएम किसान योजना का लाभ उठा भी रहे थे. उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों के खाते से पैसे की रिकवरी की जाएगी. और साथ ही अब उनके खाते में पैसे नहीं भेजे जाएंगे.

यह भी पढ़ें :राजकोट मंडी भाव 20 मई 2023: मूंगफली, गेहूं, उड़द, सोयाबीन, मोठ, मूंग, तुवर, अरंडी के भाव, जानें 

पीएम किसान में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए कृषि विभाग पूरे देश में भूलेखों का सत्यापन भी कर रहा है. इस दौरान फर्जीवाड़े सामने आ रहे हैं. सत्यापन के दौरान हर राज्य में भारी संख्या ऐसे लोगों की पहचान अब विभाग द्वारा हो रही है, जो अवैध तरीके से पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे हैं.

अब केंद्र सरकार ऐसे फर्जी लाभार्थियों के खिलाफ बड़ी सतर्क हो गई है. पैसे वापस नहीं करने पर सरकार इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगी. वही अगर किसी किसान भाई को पीएम किसान की किस्तों को लेकर किसी तरह की समस्या है, तो वे हेल्पलाइन नंबर-  1800115526 या 155261 पर कॉल कर संपर्क कर सकते हैं. चाहें तो वे टॉल फ्री नंबर 011-23381092 पर भी सीधे कॉल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : नोखा मंडी भाव 20 मई 2023: सरसों, जौ, जीरा, धनिया, तारामीरा, इसबगोल सभी फसलों का भाव