Maruti की इलेक्ट्रिक कार पहली बार शोरूम पर बिकेगी, सिंगल चार्ज में 550 KM का माईलेज 
 

Maruti Electric Car : आज के समय में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उछाल हैं। पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों से सफर करना कड़ी मंहगा भी पड़ता हैं। अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों की तरह रुझान ज्यादा हो गया हैं। पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों से इलेक्ट्रिक गाड़ियों काफी किफायती भी पड़ती हैं। ऐसे में मारुती कम्पनी की ये पहले EV भी जल्दी ही शोरूम पर  बिकने के लिए पहुंच जाएगी। चलो जाने फीचर और कीमत के बारे में

 

The Chopal : आज के समय में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उछाल हैं। पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों से सफर करना कड़ी मंहगा भी पड़ता हैं। अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों की तरह रुझान ज्यादा हो गया हैं। यह खबर आपके लिए है अगर आप अगले कुछ महीने में नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने की योजना बना रहे हैं। भारतीय ग्राहकों में इलेक्ट्रिक कारों की मांग पिछले कुछ सालों में लगातार बढ़ी है। टाटा मोटर्स इस क्षेत्र में पूरी तरह से अग्रणी हैं। टाटा मोटर्स भारत में कुल इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री का लगभग 70% से अधिक अकेले बेचती है। मारुति सुजुकी अब ICE और CNG सेगमेंट में आ जाएगा। ईटी में छपी एक खबर के अनुसार, कंपनी साल 2025 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार मारुति eVX को अपनी प्रीमियम लग्जरी आउटलेट NEXA के माध्यम से लॉन्च करेगी।

ये रही कंपनी की प्लानिंग

रिपोर्ट के अनुसार, मारुति सुजुकी इंडिया के सीनियर एग्जीक्यूटिव ऑफिसर शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि NEXA आउटलेट के तहत कंपनी अपनी आने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी मारुति eVX को बाजार में उतारा जाएगा। भारतीय कार मार्केट में गैर SUV सेगमेंट में मारुति सुजुकी 65 प्रतिशत हिस्सेदारी रखती है। अब कंपनी ने योजनाबद्ध SUV सेगमेंट में बाजार हिस्सेदारी तक पहुंचने की कोशिश की है। याद रखें कि कंपनी अभी जिम्नी, फ्रोंक्स, ब्रेजा और ग्रैंड विटारा जैसे एसयूवी श्रेणियों में कार बेचती है।

मिलेगा 500 किलोमीटर से ज्यादा का रेंज

नए मारुति सुजुकी eVX में एक और दो इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप होंगे। मारुति सुजुकी eVX में 60kwh की बैटरी है, जो एक चार्ज पर 550 किलोमीटर की रेंज देती है। मारुति सुजुकी eVX को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। मारुति eVX को मार्केट में नए हुंडई क्रेटा बेस्ट EV, टाटा कर्व EV, होंडा एलीवेट EV और किया सेल्टोस EV से मुकाबला करना होगा।

ये पढ़ें - House construction : बिना अनुमति खेती की जमीन पर नहीं बना सकते मकान, बाद में खड़ी हो जाएगी परेशानी