Scorpio N को लेकर सच्चाई आई सामने, मार्केट में मचा दिया था तहलका 
 

लंबे समय से महिन्द्रा कार ने लोगों के दिलों में जगह बनाई है। महिन्द्रा Scorpio N, जो हाल ही में लॉन्च की गई थी, लोगों को बहुत पसंद है. इस खबर में जानेंगे इस कार की सच्चाई।

 

The Chopal : देश में SUV की खरीद तेजी से बढ़ रही है। अब लोग इसे सेगमेंट एडवेंचर या यूटिलिटी कार की जगह परिवार की कार के रूप में देखते हैं। व्यवसायों ने भी इस बात को समझा और एक के बाद एक बेहतरीन एसयूवी (best SUV) को बाजार में देखने को मिला। कुछ नए मॉडल्स आए और कुछ पुराने वाहनों की नई श्रृंखला जारी की गई। इन गाड़ियों की इतनी मांग थी कि वे बाजार में आने से पहले ही बहुत से लोगों ने इन्हें बुक करवा लिया।

ऐसी ही एक गाड़ी देसी कंपनी ने भी लॉन्च की और इसकी ताबड़तोड़ बुकिंग शुरू हुई. हालात ये हो गए कि इसके कुछ मॉडल्स का वेटिंग पीरियड तीन साल तक पहुंच गया था. ये देश में कई दशकों से आ रही ऐसी एसयूवी थी जिसकी हर जनरेशन को लोगों ने पसंद किया था और नए मॉडल को तो लोगों ने कुछ ज्यादा ही पसंद किया. इस एसयूवी को बनाने वाली कंपनी भी अपनी मजबूत और लंबे समय तक साथ देने वाली गाड़ियों की मैन्युफैक्चरिंग के लिए फेमस है. लेकिन अब इसी कंपनी की एक कार को लेकर चौंकाने वाली खबर सामने आई है जिसके बाद कार के ओनर्स से लेकर इसको खरीदने की चाह रखने वाले लोग भी परेशान हैं.

ये पढ़ें -उत्तर प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को मिली बड़ी सहूलियत, प्रीपेड मीटर के रिचार्ज की झंझट होगी खत्म

यहां पर हम बात कर रहे हैं महिंद्रा की सबसे पॉपुलर एसयूवी Scorpio N की. हाल ही में स्कॉर्पियो एन का ऑस्ट्रेलिया में क्रैश टेस्ट किया गया. ऑस्ट्रेलेशियन न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (ANCAP) के इस क्रैश टेस्ट के परिणाम ने सभी को चौंका दिया है. स्काार्पियो एन को इस क्रैश टेस्ट में 0 स्कोर मिला है. वहीं GNCAP क्रैश टेस्ट में स्कॉर्पियो एन को 5 स्टार मिले थे.

कहां-कहां हुई फेल

फ्रंटल टेस्ट के दौरान ये पाया गया कि चेस्ट सिक्योर करने में कार फेल हुई, यानि किसी भी टकराव की परिस्थिति में फ्रंट सीट और बैक सीटर पर बैठे पैसेंजर्स को सीने पर गंभीर चोट आ सकती है. वहीं बैक सीट पर बैठे लोगों को सिर गर्दन और सीने पर गंभीर चोट आ सकती है.
वहीं साइड इम्पैक्ट के दौरान ड्राइवर की सीट बेल्ट खुल गई जिससे चोट का खतरा बढ़ता दिखाई दिया. हालांकि ये केवल ड्राइवर सीट बेल्ट के साथ ही हुआ.

हालांकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्‍शन में कार को 16 में से 14.27 अंक मिले, वहीं साइड टेस्ट में रेटिंग 8 में से 8 रही. रेस्ट्रेंट इंस्टॉलेशन को भी 12 में से 10 अंक मिले. ऑन बोर्ड सुरक्षा में कार को 13 में से 7 अंक मिले.

अब आगे क्या

ये टेस्ट केवल ऑस्ट्रेलिया के लिए किया गया था और इसका ग्लोबल एनसीएपी से कोई वास्ता नहीं है. वहीं कार का बीएनसीएपी का रिजल्ट भी अभी तक नहीं आया है, ऐसे में इस कार की सुरक्षा भारतीय सड़कों पर कैसी होगी ये अभी नहीं कहा जा सकता है. हालांकि कार में कई सेफ्टी फीचर्स कंपनी ने दिए हैं. इसमें 6 एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर, रियर पार्किंग कैमरा जैसे कई फीचर्स स्टैंडर्ड तौर पर दिए गए हैं.