UP में महाकुंभ 2024 से पहले इस जिले वालों के लिए अच्छी खबर, पुल की होगी रिपेयरिंग

UP News: उत्तर प्रदेश में महाकुंभ 2025 की तैयारी शुरू कर दी हैं। महाकुंभ 2025 से पहले उत्तर प्रदेश के इन दो जिलों के लिए बड़ी खबर हैं। उत्तर प्रदेश में 2025 के महाकुंभ की तैयारी तेजी से चल रही है। महाकुंभ ने प्रयागराज में भी विकास का काम किया है। 

 

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश में महाकुंभ 2025 की तैयारी शुरू कर दी हैं। महाकुंभ 2025 से पहले उत्तर प्रदेश के इन दो जिलों के लिए बड़ी खबर हैं। उत्तर प्रदेश में 2025 के महाकुंभ की तैयारी तेजी से चल रही है। महाकुंभ ने प्रयागराज में भी विकास का काम किया है। नई योजनाएं तेजी से बनाई जा रही हैं। वहीं कई जगह मरम्मत भी चल रही है। तेजी से सभी विकास कार्य पूरे किए जा रहे हैं ताकि महाकुंभ 2025 को लोगों के लिए खास बनाया जा सके और प्रयागराज में पर्यटन को और अधिक बढ़ावा मिल सके। इस बीच, वाराणसी-प्रयागराज पुल की मरम्मत की जा रही है। ये वाराणसी से प्रयागराज यात्रा करने वाले लोगों के लिए बहुत अच्छी खबर है।

इस ब्रिज की मरम्मत के लिए भी बजट पास हो गया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, प्रयागराज-वाराणसी राजमार्ग को जोड़ने वाले शास्त्री ब्रिज की मरम्मत के लिए 7 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया गया है। आइए आपको इसके बारे में अधिक जानकारी प्रदान करें..

टेंडर की प्रक्रिया नहीं होगी प्रभावित

ब्रिज की मरम्मत का टेंडर देने का काम शुरू हो गया है। महाकुंभ 2025 से पहले लोकसभा चुनाव 2024 होंगे। लोकसभा चुनाव के कारण ब्रिज टेंडर प्रभावित नहीं होगा, इसलिए टेंडर देने का काम शुरू हो गया है। प्राप्त सूचना के अनुसार, टेंडर प्रक्रिया जल्द ही समाप्त हो जाएगी। टेंडर का काम पूरा होने के बाद मई में ब्रिज की मरम्मत भी शुरू हो जाएगी। साथ ही ब्रिज की मरम्मत पूरी होने में लगभग छह महीने का समय लगेगा। बजट पहले ही पास कर दिया गया है, इसलिए मरम्मत कार्य में कोई बाधा नहीं होगी।

पिछले साल भी हुई थी मरम्मत

उल्लेखनीय है कि पिछले साल भी गंगा पर निर्मित शास्त्री ब्रिज की मरम्मत की गई थी। इस फोरलेन ब्रिज की मरम्मत में उस समय लगभग 60 लाख रुपये खर्च हुए। लेकिन इस साल ज्वाइंटर और बेयरिंग की मरम्मत सबसे महत्वपूर्ण है। वास्तव में, भारी वाहनों के आवागमन ने ज्वाइंटर और बेयरिंग को नुकसान पहुँचाया है और इसलिए मरम्मत की जरूरत है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, प्रयागराज से वाराणसी जाने वाली लेन की बेयरिंग पहले सुधारी जाएगी, फिर वाराणसी से प्रयागराज जाने वाली लेन की बेयरिंग।