UP के इस शहर में बनेगा औद्योगिक गलियारा, सरकार कर रही भूमि अधिग्रहण

Meerut Industrial Corridor News : देश में यूपी के पास सबसे अधिक राजमार्ग है। यहाँ कुल 14 एक्सप्रेसवे हैं। आने वाले दिनों में कई तैयार हो जाएंगे, इसमें से आज हम गंगा एक्स्प्रेसवे के बारे में बताएंगे। जिसमें 249 किसानों ने गंगा एक्सप्रेसवे के किनारे औद्योगिक गलियारा बनाने के लिए शुरू की गई प्रक्रिया में जिला प्रशासन को 98.20 हेक्टेयर जमीन का बैनामा दिया है। साथ ही, प्रशासन ने किसानों के बैंक खाते में मुआवजे के रूप में 200 करोड़ रुपये भेजे हैं।
 

The Chopal, UP News : देश में यूपी के पास सबसे अधिक राजमार्ग है। यहाँ कुल 14 एक्सप्रेसवे हैं। आने वाले दिनों में कई तैयार हो जाएंगे, जिनमें से कई अभी भी चर्चा का विषय बने हुए हैं। इसमें से आज हम गंगा एक्स्प्रेसवे की बात करने वाले हैं। जिसमें 249 किसानों ने गंगा एक्सप्रेसवे के किनारे औद्योगिक गलियारा बनाने के लिए शुरू की गई प्रक्रिया में जिला प्रशासन को 98.20 हेक्टेयर जमीन का बैनामा दिया है। साथ ही, प्रशासन ने किसानों के बैंक खाते में मुआवजे के रूप में 200 करोड़ रुपये भेजे हैं, जो जमीन के बदले भेजे गए हैं। लेकिन लोकसभा चुनाव में बढ़ती सरगर्मी अधिग्रहण प्रक्रिया पर भी असर डाल रही है। पिछले हफ्ते कोई जमीन बैनामा नहीं हुआ है।

213 हेक्टेयर जमीन गंगा एक्सप्रेसवे के किनारे बनाने के लिए बिजौली और खरखौदा के गांवों में अधिग्रहण की जा रही है। 98.20 हेक्टेयर जमीन तेजी से अधिग्रहण की गई है। जबकि प्रशासन ने 48 किसानों के बैंक खातों में 200 करोड़ रुपये मुआवजे के रूप में जमीन बदलने के लिए भेजे हैं।

पिछले सप्ताह में कोई बैनामा नहीं हुआ

औद्योगिक गलियारे को विकसित करने के लिए मेरठ में अभी तक सबसे तेज भूमि अधिग्रहण की गई है। लेकिन लोकसभा चुनाव की तैयारियों के चलते अब अधिग्रहण की प्रक्रिया भी प्रभावित हो रही है और पिछले एक सप्ताह से कोई बैनामा नहीं हुआ है।

औद्योगिक गलियारा बनाने के लिए दोनों गांवों में 825 किसानों की जमीन ली जाएगी, तहसीलदार शैलेंद्र कुमार ने बताया। 64 बैनामों के माध्यम से 98.20 हेक्टेयर जमीन अभी तक खरीदी गई है। शीघ्र ही बाकी जमीन अधिग्रहण की जाएगी। किसान जमीन देने को तैयार हैं।