MP में बनेगा नया सिक्सलेन हाईवे, 145 गावों की जमीन होगी अधिग्रहण, NH 44 पर घटेगा दबाव

मध्य प्रदेश में नए सिक्स लेन हाईवे का निर्माण किया जा रहा है. इस सिक्स लेन हाईवे के तैयार होने के बाद नेशनल हाईवे 44 पर वाहनों का दबाव घटेगा और लोगों को फायदा मिलेगा.
 

MP News : मध्य प्रदेश के दो बड़े शहरों के बीच पहले 3 घंटे का समय लगता था लेकिन अब इन दोनों शहरों के बीच 6 लेन हाईवे बनाए जाने के बाद ये सफर 90 मिनट का रह जाएगा. हम बात कर रहे हैं ग्वालियर से आगरा सिक्स लेन हाईवे की, जिसके लिए 145 गावों की जमीन अधिग्रहण की जाएगी.

आगरा और ग्वालियर के बीच 6 लाइन हाईवे बन जाने के बाद आम जनता को सहूलियत होगी. इस हाइवे के लिए मुरैना जिले के 100 से अधिक गांव के किसानों की जमीन अधिग्रहण कार्य चल रहा है. इसके लिए पिछले दिनों NHAI ने नोटिफिकेशन भी जारी किए थे. फिलहाल के समय में ग्वालियर से आगरा जाने के लिए नेशनल हाईवे 44 का इस्तेमाल किया जाता है जिस पर ज्यादा वाहनों के दबाव के चलते आए दिन हादसे होते हुए देखे जाते हैं. 

145 गावों की जमीन अधिग्रहण, 

इसी स्थिति को देखते हुए सरकार ग्वालियर से आगरा तक के 88 किलोमीटर लंबा नया सिक्स लाइन हाईवे तैयार करेगी. बताया जा रहा है कि इस सिक्स लेन हाईवे के लिए 145 गांव की जमीन अधिग्रहण की जाएगी जिसमें सरकारी एवं निजी जमीन शामिल है. सरकार को इस हाइवे के निर्माण की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि नेशनल हाईवे 44 के वाहनों की क्षमता 20000 है और फिलहाल के समय में इस पर 42000 वाहन चलतें हैं.

लोगों को मिलेगा लाभ 

जल्द ही ग्वालियर से आगरा के बीच सिक्स लेन को तैयार कर लिया जाएगा और जिसका सीधा फायदा लोगों को मिलेगा. वर्तमान समय में आगरा से ग्वालियर की दूरी 120 किलोमीटर है और सिक्स लेन के तैयार होने के बाद यह दूरी सिर्फ 88 किलोमीटर रह जाएगी. इसके निर्माण के बाद हादसों में कमी आएगी और बड़े वाहनों के लिए एक सीधा मार्ग भी तैयार हो जाएगा. फलस्वरुप नेशनल हाईवे 44 पर भी दबाव घटेगा.