Delhi में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन हुए शुरू, 100 मीटर दायरे में नहीं होगा यह काम 
 

Delhi News: दिल्ली में स्कूलों के एडमिशन के लिए आई बड़ी अपडेट। दिल्ली में सरकारी स्कूलों में गैर योजनाबद्ध दाखिले के माध्यम से आज से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। बता दे की स्कूलों को शिक्षा निदेशालय ने आदेश जारी किया है। पढ़ें पूरी खबर- 

 

Delhi Government School Admission : दिल्ली में स्कूलों के  एडमिशन के लिए आई बड़ी अपडेट। दिल्ली में सरकारी स्कूलों में गैर योजनाबद्ध दाखिले के माध्यम से आज से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। बता दे की राजधानी दिल्ली में गैर-योजनाबद्ध दाखिले के माध्यम क्लास 6 से 9 तक के विद्यार्थियों के लिए सोमवार से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी, जो शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए होगा। शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में स्कूलों को आदेश दिए हैं। शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट https://www.edudel.nic.in पर अभिभावकों को पंजीकृत करना होगा। दिल्ली में जन्मे बच्चे ही दाखिले के पात्र होंगे। 3 चरणों में यह प्रक्रिया पूरी होगी।

8 अप्रैल को दोपहर 12 बजे से 17 अप्रैल शाम 5 बजे तक आप पहले चरण में दाखिले के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। 29 अप्रैल को चयनित आवेदकों की सूची जारी की जाएगी। 30 अप्रैल से 10 मई तक दस्तावेजों का मूल्यांकन किया जाएगा। 15 मई दोपहर 12 बजे से 15 जून शाम 5 बजे तक दूसरे चरण के लिए आवेदन किया जा सकेगा। 27 जून को रजिस्ट्रेशन करने वाले आवेदकों की सूची जारी की जाएगी। 28 जून से 6 जुलाई तक दस्तावेजों की जांच की जाएगी।

10 जुलाई दोपहर 12 बजे से 31 जुलाई शाम 5 बजे तक तीसरे चरण में दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे। 12 अगस्त को आवेदकों को आवंटित स्कूलों की सूची जारी की जाएगी। 13 अगस्त से 31 अगस्त तक दस्तावेजों का मूल्यांकन किया जाएगा।

हेल्पलाइन नंबर जारी किए : स्कूलों में हेल्प डेस्क की सुविधा होगी, जिससे आवेदकों को कोई कठिनाई नहीं होगी। विद्यार्थी भी आवेदन फॉर्म भरने के लिए स्कूल से संपर्क कर सकेंगे। दाखिले को लेकर सभी कार्य दिवसों में सुबह साढ़े सात बजे से शाम साढ़े छह बजे तक 1800116888 और 10580 नंबरों पर फोन करके जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

कंपार्टमेंट परीक्षाएं 15 से 30 अप्रैल तक चलेंगी

विद्यालय वर्ष 2023 –2024 के वार्षिक परिणाम में कंपार्टमेंट लाने वाले पांच, आठ, नौ और ग्यारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू होगी और 30 अप्रैल को समाप्त होगी। परीक्षा सुबह साढ़े दस बजे से शुरू होगी। शिक्षा निदेशालय ने इस बारे में निर्देश जारी किए हैं।

तंबाकू मुक्त क्षेत्र बनाने का आदेश

स्कूल प्रमुखों को 100 मीटर दायरे को तंबाकू मुक्त क्षेत्र बनाने का आदेश दिया गया है। शिक्षा निदेशालय की स्कूल शाखा ने इस संबंध में सर्कुलर जारी किया है। स्कूलों को अपने आसपास के क्षेत्र में तंबाकू और मादक पदार्थों की ब्रिकी पर रोक लगानी चाहिए। स्कूल तंबाकू उत्पादों की ब्रिकी करने वाली दुकानों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। स्कूलों को इस बारे में 18 अप्रैल तक सूचना देनी होगी। अगर स्कूल के आसपास कोई तंबाकू उत्पाद बेचता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।