UP में 3 एक्सप्रेसवे को आपस में कनेक्ट करेगा ये नया मार्ग, रोड़ किनारों पर हाईवे गावों का होगा निर्माण

UP News : उत्तर प्रदेश में बहुत सारे नए एक्सप्रेस वे बनाए गए हैं। परंतु एक नई अपडेट के अनुसार लखनऊ कानपुर एक्सप्रेसवे की सौगात लोगों को मिलने वाली है। दोनों शहरों के बीच छह लाइन का यह नया एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा। जिसकी लंबाई करीबन 63 किलोमीटर होगी।
 

The Chopal, UP News : उत्तर प्रदेश में बहुत सारे नए एक्सप्रेस वे बनाए गए हैं। परंतु एक नई अपडेट के अनुसार लखनऊ कानपुर एक्सप्रेसवे की सौगात लोगों को मिलने वाली है। दोनों शहरों के बीच ज्यादा दूरी नहीं है। परंतु ट्रैफिक जाम और खराब रास्‍ते के कारण से यहां सफर करने में काफी टाइम लग जाता है.

लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, और यात्रा आसानी से टूट जाएगी। वास्तव में, कानपुर और लखनऊ में जल्द ही नए एक्सप्रेसवे का उद्घाटन होगा, जिससे सफर का समय एक घंटे से भी कम हो जाएगा।

दरअसल, दोनों शहर के बीच करीब 63 किलोमीटर लंबी छह लेन की नई सड़क बनाई जा रही है। यह एक्सप्रेसवे कई मायनों में अलग है। मुख्य रूप से, इससे उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से औद्योगिक शहर कानपुर के बीच की दूरी लगभग आधा समय कम हो जाएगी। साथ ही, इसके दोनों किनारे पड़ने वाली जमीन के दाम भी तेजी से बढ़ेंगे।

कहाँ राजमार्ग क्षेत्र बनेगा-

यात्रियों को लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेसवे के बीचोबीच 31 किलोमीटर चलने के बाद हाईवे विलेज मिलेगा। यह एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ उन्नाव शहर के पास बनाया जा रहा है। इस हाईवे विलेज तक पहुंचने के लिए यात्रियों को निकलने और आने के स्थान भी हैं।

किस तरह की सुविधाएं मिलेंगी?

लोगों को हाईवे विलेज में कई सेवाएं मिलेंगी। यहां रेस् तरां, होटल, खाद्य कोर्ट, बैंक, वर्कशॉप, फ्यूल, सीएनजी और ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन भी होंगे। NHAI लखनऊ के प्रोजेक् ट मैनेजर सौरभ चौरसिया ने कहा कि राजमार्ग क्षेत्र के लिए जमीन की पहचान कर ली गई है। 18 किलोमीटर का एलीवेटेड रोड एक्सप्रेसवे के पहले फेज में बनाया जा रहा है। लखनऊ और बानी के बीच यह बन रहा है।