अब बिना ATM कार्ड के भी निकलेगा पैसा, इस बैंक ने शुरू की UPI ATM सर्विस,आनंद महिंद्रा भी हुए दीवाने 
 

UPI डिजिटल पेमेंट में सबसे अधिक योगदान देता है। आप इसका उपयोग करके एक दूसरे को पैसे दे सकते हैं। साथ ही, एक बड़ा अपडेट आया है जो ग्राहकों को यूपीआई का उपयोग करते हुए एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा देता है।
 

Money withdrawal Process: UPI डिजिटल पेमेंट में सबसे अधिक योगदान देता है। आप इसका उपयोग करके एक दूसरे को पैसे दे सकते हैं। साथ ही, एक बड़ा अपडेट आया है जो ग्राहकों को यूपीआई का उपयोग करते हुए एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा देता है। यदि आपके पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड नहीं है, तो भी आप एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। सरकारी बैंक अब ग्राहकों को बिना डेबिट या क्रेडिट कार्ड के यूपीआई का उपयोग करके कैश निकालने की अनुमति दे रहा है, इसके बाद हिताची पेमेंट सर्विस ने NPCI के साथ मिलकर UPI ATM को हाल ही में शुरू किया है।

ये भी पढ़ें - आम आदमी की थाली से अब होगी दाल गायब, अरहर दाल हुई साल भर में 45 फीसदी महंगी 

सेवा प्रदान करता है

UPI ATM सेवा भारतीय सरकारी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) से उपलब्ध है। बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम से पैसे निकालने के लिए आप अपने मोबाइल से यूपीआई क्यूआर कोड स्कैन कर सकते हैं।

BOB ने UPi ATM शुरू किया 

बैंक ऑफ बड़ौदा ने यूपीआई एटीएम को सार्वजनिक क्षेत्रों में शुरू किया है। यदि आपके पास डेबिट कार्ड नहीं है तो आप यूपीआई ऐप का उपयोग करके पैसे निकाल सकते हैं। यूपीआई क्यूआर कोड स्कैन करके बड़ौदा बैंक के यूपीआई एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा मिलेगी। बैंक ऑफ बड़ौदा ने कहा कि वह देश का पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है जो यूपीआई एटीएम शुरू करता है। जानकारी के लिए, हिताची पेमेंट सर्विसेज ने पिछले हफ्ते विश्व फिनटेक फेस्ट में यूपीआई एटीएम सेवा शुरू की।

ये भी पढ़ें - अगर आप भी फंस गए लोन के जाल में तो ये ट्रिक आ सकती है आपके काम, जाने 

दूसरे बैंक के ग्राहक भी पैसे निकाल सकते हैं

यूपीआई एटीएम के लिए बैंक ने इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विदड्रॉल (ICCW) प्रणाली का उपयोग किया है। इस तकनीक में नकदी निकालने के लिए कोई कार्ड नहीं चाहिए। बैंक ने कहा कि बैंक ऑफ बड़ौदा यूपीआई एटीएम से पैसे निकालने के लिए यूपीआई-सक्षम मोबाइल ऐप भी उपलब्ध होगा।

यूपीआई बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम से पैसे कैसे निकालें?

1- बड़ौदा बैंक यूपीआई एटीएम जाएं।
2- स्क्रीन पर UI कार्डलेस कैश पर क्लिक करें।
3- इसके बाद कैश विदड्रॉल चुनें।
4- अब QR कोड स्क्रीन पर दिखाई देगा; अपने फोन में UPI ऐप खोलें और इसे स्कैन करें।
5 -इसके बाद पैसे निकालना चाहने वाले बैंक खाते का चुनाव करें।
6 -इसके बाद पिन दर्ज करें और फिर भुगतान पूरा हो जाएगा।
7- व्यापार पूरा होने के बाद एटीएम से पैसे मिलेंगे।
8 - बैंक ऑफ बड़ौदा के यूपीआई एटीएम से आप एक बार 10,000 रुपये निकाल सकते हैं। इसके लिए पहले से ही लागू यूपीआई दिन की सीमा नियम भी लागू रहेगा।