ATM से पैसे निकालने पर लगेगा 173 रुपये चार्ज, बैंक ग्राहक के लिए जरूरी सूचना 

ATM - अगर आप भी ATM का इस्तेमाल करते है तो यह लेख को पढ़ना बहुत जरूरी है। वास्तव में, आपको बता दें कि एटीएम से चार बार से अधिक पैसे निकालने पर 173 रुपये का चार्ज लिया जाएगा।

 

The Chopal, ATM - अगर आप भी एटीएम कार्ड का प्रयोग करते हैं तो यह अच्छी खबर है। आजकल ATM से पैसे निकालने पर कई नियम लागू किए जा रहे हैं। इस बीच, सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है कि अगर कोई व्यक्ति चार बार से अधिक एटीएम से पैसे निकालता है तो उसे 173 रुपये कटेंगे।

इस खबर के फैलने से लोग भी इसे तेजी से शेयर कर रहे हैं। क्या ये वायरल हो रहा मैसेज वास्तव में सही है? अगर ऐसा हो रहा है, तो यह पैसे किस बात पर खर्च हो रहे हैं? चलिए सब कुछ जानते हैं। 

वायरल मैसेज में किया जा रहा दावा: एक वायरल मैसेज में कहा गया है कि एटीएम से चार बार से अधिक पैसे निकालने पर 150 रुपये टैक्स कटेगा, जो 23 रुपये सर्विस चार्ज के साथ 173 रुपये होगा। 1 जून से, प्रत्येक बैंक ट्रांजेक्शन पर 150 रुपये चार्ज लगेगा।

पीआईबी ने इस संदेश को फर्जी बताया-

PIB ने सोशल मीडिया पर फैल रहे इस संदेश की हकीकत बताई है। पीआईबी ने स्पष्ट रूप से कहा है कि यह संदेश पूरी तरह से फर्जी है। किसी भी खाते से चार ट्रांजेक्शन के बाद 173 रुपये नहीं काटे जा रहे हैं। पीआईबी ने अपने पत्र में कहा कि आप हर महीने एटीएम से पांच फ्री ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। वहीं इसके बाद वह प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर 21 रुपये या कोई टैक्स होने पर अलग से देना होगा।

ATM से पैसे निकालने के नियमों को जानें-

मेट्रो सिटीज में एक महीने में तीन वित्तीय और गैर वित्तीय ट्रांजैक्शन फ्री हैं अगर ग्राहक दूसरे बैंक के एटीएम का उपयोग करता है। नॉन-मेट्रो शहरों में पांच परिवहन मुफ्त हैं। मुफ्त ट्रांजैक्शन पर २० रुपये चार्ज लगेगा। 1 जनवरी 2022 से अधिकतम 21 रुपये वसूला जा सकेगा।

ये पढ़ें - UP News : यूपी में सबसे पहले कानपुर से लखनऊ के लिए चलाई जाएगी ई-बसें, किराया लगेगा बेहद कम