Ayodhya Real Estate :  इतना सस्ता नहीं भगवान राम पड़ोसी बनना, दूरी के हिसाब से जमीन की कीमत में भारी उछाल

Ayodhya Real Estate : अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के फैसले के बाद से ही जमीनों की कीमतें आसमान छू रही हैं. जमीन की कीमतों में तीन से चार गुना तक इजाफा हो गया है. राम मंदिर से नजदीकी के हिसाब से भी जमीन की कीमत तय हो रही है.
 

The Chopal ( Ram Mandir) : अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही जमीन की कीमतों में जबरदस्त उछाल आया है. रियल एस्टेट जानकारों के अनुसार, अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के फैसले के बाद से ही जमीनों की कीमतें आसमान छू रही हैं. जमीन की कीमतों में तीन से चार गुना तक इजाफा हो गया है. राम मंदिर से नजदीकी के हिसाब से भी जमीन की कीमत तय हो रही है. हाल ही में बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने अयोध्या में राम मंदिर के नजदीक ही एक प्लॉट खरीदा है. यह प्लॉट 7 स्टार एंक्लेव ‘द सरयू’ में स्थित है. इसकी कीमत लगभग 14.5 करोड़ रुपये बताई जा रही है. सूत्रों के मुताबिक, यह प्लॉट लगभग 10,000 वर्ग फीट में फैला है.

क्या आपका भी मन है कि अयोध्या स्थित राम मंदिर के करीब अपना घर हो? तो सोचिये मत. अगर आपने ज्यादा देर की तो आपको मौजूदा कीमतों से 20 गुना ज्यादा चुकाने पड़ सकते हैं. जी हां, अगर आज कीमतें 2 हजार रुपए से 20 हजार स्क्वायर फीट हैं ताे आपको अगले 10 साल में 40 हजार रुपए से 4 लाख रुपए स्क्वायर फीट तक चुकाने पड़ सकते हैं. इसका मतलब है अयोध्या में अगले साल में प्रॉपर्टी के दाम सभी रिकॉर्ड तोड़ने जा रही है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर इस बारे में जानकारों का क्या कहना है.

20 गुना बढ़ सकती है प्रॉपर्टी की कीमतें

जानकारों का कहना है कि लाखों श्रद्धालु नवनिर्मित मंदिर में आएंगे. इस प्रकार अयोध्या में संपत्ति की दरों में 12-20 गुना का इजाफा होने की संभावना है. जानकारों का कहना है कि राम मंदिर के निर्माण के बाद से कीमतें पहले ही 5-10 गुना बढ़ गई हैं. स्क्वायर यार्ड्स में सेल्स डायरेक्टर और प्रिंसीपल पार्टनर रवि निर्वाल ने मीडिया रिपोर्ट में कहा कि राम मंदिर के निर्माण के बाद से अयोध्या में प्रॉपर्टी की कीमतों 5-10 गुना बढ़ गई हैं. प्रॉपर्टी टाइप और मंदिर से नजदीकी के बेस पर लैंड और प्रॉपर्टी की कीमतों में इजाफा देखने को मिल रहा है. मंदिर स्थल के 5-10 किलोमीटर के भीतर दरें 2000 रुपए प्रति वर्गफुट से लगभग 20000 रुपए प्रति वर्गफुट के बीच फ्लकचुएट कर रही हैं। उद्घाटन के बाद मंदिर शहर में लाखों लोगों के आने की उम्मीद है. अनुमान है कि अगले दशक में कीमतें 12-20 गुना तक बढ़ सकती हैं.

इंफ्रा में निवेश भी बड़ा फैक्टर

रवि निर्वाल के अनुसार राम मंदिर के उद्घाटन के कारण इंफ्रस्ट्रक्चर में 10 बिलियन डॉलर से ज्यादा होने का अनुमान है. इस निवेश की वजह से शहर के रियल एस्टेट सेक्टर में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है, जिसकी वजह से प्रॉपर्टी के दाम में इजाफा हो रहा है. निर्वाल ने आगे कहा कि डॉमेस्टिक और इंटरनेशनल दोनों दोनों निवेशक सक्रिय रूप से मंदिर स्थल के नजदीक वैल्यूएशन लैंड की तलाश में है. हाल ही में शहर में एयरपोर्ट आ चुका है. साथ ही रेलवे स्टेशन को भी दोबारा से तैयार किया गया है. जिसकी कैपेसिटी को बढ़ाया गया है. इन तमाम बातों की वजह से रियल एस्टेट बाजार और भी गर्म हो गया है. हालांकि, लिमिटेड लैंड अवेलेबिलिटी और बढ़ती डिमांड के कारण, कुछ जोन में प्रॉपर्टी की कीमतों अनअफॉर्डेबल लेवल पर पहुंच गई हैं.

रडार में है अयोध्या के ये जोन?

चौदह कोसी परिक्रमा, रिंग रोड, देवकाली और नयाघाट अयोध्या में निवेश के लिए प्रमुख स्थान हैं, जो मंदिर के 5-15 किलोमीटर के दायरे में मोजूद हैं. निर्वाल के अनुसार, इसके अतिरिक्त, गोरखपुर फैजाबाद हाईवे पर इंवेस्टमेंट एक्टीविटीज में इजाफा हुआ है. निर्वाल ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि रेंटल प्राइस पहले से ही आसमान पर पहुंच रही हैं.

अगर प्रॉपर्टी मंदिर कैंपस से कुछ किलोमीटर के भीतर है तो अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना है. इसके अलावा, यदि कोई प्रॉपर्टी में इंवेस्ट करना चाहता है तो रिटर्न की संभावना लगातार बनी रहेगी और प्रॉपर्टी का प्राइस बढ़ने के बाद वह संपत्ति बेच भी सकते हैं. उन्होंने उन निवेशकों को सुझाव दिया, जो अयोध्या में रियल एस्टेट मार्केट में इंवेस्ट करने से पहले वॉटर सप्लाई, पॉवर और सीवेज सिस्टम के साथ बेसिक यूटिलिटी की उपलब्धता का आकलन कर लें. इन सब के अलावा प्रमुख सड़कों, रेलवे, बस रूट्स और एयरपोर्ट से प्रॉपर्टी की कनेक्टिविटी और नजदीकी का असेसमेंट करना भी काफी जरूरी है.

ये फैक्टर भी बढ़ा रहे हैं कीमतें

विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि आने वाले वर्षों में अयोध्या में डेवलपमेंट की काफी संभावनाएं हैं. अयोध्या में कई टाउनशिप और होटल पहले से ही निर्माणाधीन हैं या भविष्य में बनने की संभावना है. कोलियर्स इंडिया के रिसर्च में सीनियर डायरेक्टर विमल नादर ने मीडिया रिपोर्ट में कहा अयोध्या में और उसके आसपास काफी डेवलपमेंट का काम चल रहा है. हाल ही में चालू हुआ इंटनेशनल एयरपोर्ट अयोध्या को एक पसंदीदा धार्मिक पर्यटन स्थल बनाने में अहम योगदान देगा. इसके अलावा शहर में होटल, ट्रैवल इंडस्ट्री के बढ़ने से शहर में रोजगार में भी इजाफा होगा.

ये पढ़ें : Delhi में अब करें मात्र 15 रुपए में सफर, यहां से यहां तक का होगा रूट