Best Business idea : बिना नौकरी की चिंता किए इस बिजनेस से हर साल कमाएं 10 लाख, सरकार का भी मिलेगा साथ

बिजनेस एक ऐसा पेशा है, जिसका क्रेज लोगों के बीच हर जमाने में बना रहा है. बीते कुछ सालों से भारत में भी युवाओं के बीच नौकरी को छोड़कर स्टार्ट अप या अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का क्रेज देखा गया है. किसी बिजनेस को शुरू करने में होने वाले निवेश और मुनाफे की खासी अहमियत होती है.
 

The Chopal : बिजनेस एक ऐसा पेशा है, जिसका क्रेज लोगों के बीच हर जमाने में बना रहा है. बीते कुछ सालों से भारत में भी युवाओं के बीच नौकरी को छोड़कर स्टार्ट अप या अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का क्रेज देखा गया है. किसी बिजनेस को शुरू करने में होने वाले निवेश और मुनाफे की खासी अहमियत होती है. हम एक ऐसे बिजनेस के बारे में आपको बता रहे हैं, जिसमें निवेश ज्यादा होने के साथ ही मुनाफा भी ज्यादा हो रहा है. यह बिजनेस MSME स्कीम से जुड़ा है. इसके तहत बिजनेस शुरू करने पर आपको केंद्र सरकार की मदद भी मिलती है. सरकार ने जो बिजनेस की स्ट्रक्चरिंग की है, उस हिसाब से आपको सालाना 10 लाख रुपए तक प्रॉफिट हो सकता है.
 
ट्रेंडी और स्टाइलिस फुटवियर की डिमांड काफी बढ़ी है. फुटवियर की बढ़ती डिमांड के बीच इस सेक्टर में आप करियर बना सकते हैं. मतलब आप फुटवियर की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट शुरू कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. मांग बनी रहने से आपका कारोबार सफल होने की उम्मीद भी ज्यादा है. खास बात है कि इस बिजनेस के लिए सरकार अपनी मुद्रा स्कीम के तहत सपोर्ट भी कर रही है.

क्या है प्रोजेक्ट कॉस्ट 

फुटवियर मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू होने में पूरा खर्च तो 41.32 लाख रुपए आंका गया है. लेकिन इसमें से आपको खुद के पास से सिर्फ 16.32 लाख रुपए निवेश करना होगा.
जमीन- 4 लाख रुपए
बिल्डिंग- 8 लाख रुपए
प्लांट एंड मशीनरी- 19,85,990 रुपए
इलेक्ट्रिफिकेशन- 96,610 रुपए
प्री ऑपरेशन खर्च- 35,000 रुपए
अन्य खर्च- 33,000 रुपए
वर्किंग कैपिटल- 7,81,450 रुपए
कुल- 41,32,050 रुपए
लोन देकर सपोर्ट करेगी सरकार
वर्किंग कैपिटल लोन: 3 लाख रुपए
टर्म लोन: 22 लाख रुपए
ये लोन मुद्रा स्कीम के तहत किसी भी बैंक से आसानी से हो जाएगा.
 
ऐसे होगा प्रॉफिट

16.32 लाख रुपए के निवेश पर जो एस्टीमेट तैयार किया गया है, उस लिहाज से मंथली टर्नओवर 9,07,050 रुपए हो सकता है.
कॉस्ट ऑफ प्रोडक्शन- 8,26,080 रुपए मंथली
नेट प्रॉफिट- 80,970 रुपए मंथली
सालाना बिक्री- 108.90 लाख रुपए
सालाना प्रॉफिट- 9.72 लाख रुपए

कैसे करें लोन के लिए अप्लाई 

इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें ये डिटेल देनी होगी.. नाम, पता, बिजनेस शुरू करने का एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कि‍तना लोन चाहिए. इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती. लोन का अमाउंट 7 साल में लौटा सकते हैं.

ये पढ़ें - UP के इन 5 शहरों में इनर रिंग रोड का होगा निर्माण, CM योगी द्वारा निर्देश जारी