NCR के इस इलाके में बड़ी IT कंपनियां खरीदना चाहती है जमीन, प्रोपर्टी में आया तगड़ा उछाल

NCR - नोएडा अथॉरिटी को बताया गया है कि कई बड़े IT क्षेत्रों के समूहों ने एक्सप्रेसवे के किनारे जमीन चाही है। यहां भी अथॉरिटी ने कई बड़े आवंटन किए हैं। शहर का सिलिकॉन वैली एक्सप्रेस-वे का किनारा इस प्रकार बन रहा है..। यहां भी संपत्ति की दरें बहुत बढ़ी हैं। 

 

The Chopal, NCR - उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर शहर में IT क्षेत्र तेजी से विकसित हो रहा है। नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे के किनारे स्थित क्षेत्र इस क्षेत्र के लिए अनुकूल होगा। इसका कारण मौजूदा मेट्रो और भविष्य में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ पहले से एक्सप्रेस-वे किनारे आ चुकी कई बड़ी कंपनियों की कनेक्टिविटी है।

नोएडा अथॉरिटी को कई बड़े आईटी क्षेत्रों के समूहों ने संपर्क साझा किया है जो एक्सप्रेसवे किनारे जमीन चाहते हैं। यहां भी अथॉरिटी ने कई बड़े आवंटन किए हैं। इस तरह, सिलिकॉन वैली एक्सप्रेस-वे शहर का एक हिस्सा बन रहा है।

नगरपालिका अधिकारियों ने कहा कि सेक्टर-153 IT के लिए आरक्षित है। इसमें विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थानों के उपयोग के प्लॉट हैं। आज इस क्षेत्र में कई बड़े ग्रुप आ चुके हैं। डेटा सेंटर और सॉफ्टवेयर पार्क भी हैं। बात कंपनियों की है, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज भी 75 एकड़ में अपना परिसर बना रहा है। इसी कड़ी में AS Group भी AS 153 बना रहा है।

इस IT प्लॉट में दस हजार से अधिक लोग काम करेंगे। माइक्रोसॉफ्ट सेक्टर-145 में सॉफ्टवेयर पार्क और डेटा सेंटर बनाया जाएगा। Advanced Associates Group एक IT पार्क बनाने के लिए सेक्टर-140 ए में 55 हजार वर्ग मीटर जमीन आवंटित कर चुकी है। हाल ही में एडवर्ब ने एक्सप्रेस-वे किनारे एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर शुरू किया है। सैमसंग और एचसीएल पहले से ही एक्सप्रेस-वे की ओर बढ़ रहे हैं।

वॉक टू वर्क की संभावनाओं को देखते हुए आईटी क्षेत्र—

अथॉरिटी टीम ने पिछले दिनों न्यू नोएडा में गुजरात का दौरा किया था। वर्तमान में उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों की आवश्यकताओं और रुचि का अनुमान अधिकारियों ने लगाया है। इसमें वर्क फ्रॉम होम के साथ आईटी क्षेत्र में वॉक टू वर्क की संभावनाओं को भी देख रहा है। एक्सप्रेस-वे के किनारे कई ग्रुप घर हैं और नए काम भी आ रहे हैं।