बड़ी राहत! 2000 के नोट जमा करने की कोई सीमा नहीं, परंतु अगर की यह गलती तो मिलेंगे सिर्फ 4 हजार 

 

The Chopal, नई दिल्ली, बिजनेस ब्यूरो:  भारत देश में दो हजार रुपये के नोटों का चलन जल्द बंद करने के उद्देश्य से वर्तमान केंद्र सरकार ने इन्हें 30 सितंबर तक RBI को वापस करने से जुड़े निर्देश भी जारी किए हैं। इस समय के दौरान दो हजार का नोट वैध मुद्रा भी बना रहेगा। हालांकि, कई लोगों में चिंता भी है कि 2016 की तरह ही इस बार भी कहीं लोगों को बैंकों की लाइनों में लगकर अपने नोटों को बदलवाना तो नहीं होगा। कई लोगों को नोटबंदी के पुराने समय की याद आने लगी है, जब 500 और एक हजार के नोटों को बदलवाने के लिए उन्हें घंटों इंतजार तक करना पड़ता था। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आखिर पिछली बार की नोटबंदी के मुकाबले इस बार दो हजार के नोटों को बदलने की प्रक्रिया कितनी अलग भी होगी। इसके अलावा लोग इसके लिए क्या और कब तक कदम उठा सकेंगे।

जानें क्या है दो हजार के नोट बदलने की प्रक्रिया?

दो हजार के नोटों के बदलने के लिए सरकार ने 10 नोटों की सीमा अब तय की है। यानी अगर किसी व्यक्ति के पास दो हजार रुपये के नोट हैं और उसे इसके बदले कैश की जरूरत है, तो वह कुल 20,000 रुपये तक के दो हजार के नोट के बदले इससे छोटी करेंसी (500, 200, आदि) मूल्य के नोट किसी बैंक से हासिल कर सकता है।

यह भी पढ़ें जयपुर मंडी भाव 23 मई 2023: सरसों, ग्वार भाव गिरे, जानें अन्य सभी फसलों के भाव 

नोट बदलने की सीमा वही जमा करने की कोई सीमा नहीं

मजेदार बात यह है कि यह सीमा सिर्फ 2000 के नोटों को बदलने के लिए लगाई भी गई है। यानी कैश के बदले कैश की चाह रखने वालों के लिए। हालांकि, जिन लोगों को दो हजार के नोट अपने खातों में सिर्फ जमा कराने हैं, उनके लिए जमा सीमा पर बैंक या RBI ने कोई रोक नहीं है। यानी वे कितने भी नोट खातों में बिना सीधे डाल सकते हैं। 

अगर अपने खाते से नोट बदलने की सीमा खत्म हो गई तो क्या करें?

एक बार में दो हजार रुपये के 10 नोट बदलने की सीमा प्रति खाते पर अभी लागू है। हालांकि, अगर किसी को आपात तौर पर जरूरी हो तो वह किसी तीसरे व्यक्ति यानी बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट्स के हाथों एक खाताधारक सिर्फ चार हजार रुपये मूल्य (दो नोट) और बदल सकता है। यानी एक बार में एक ग्राहक कुल 12 नोट (24 हजार रुपये) तक भी बदलवा सकता है। 

लोगों को कोई असुविधा नहीं होगी

ऐसा नहीं है कि दो हजार के नोट का परिचालन बंद होने से लोगों को कोई असुविधा नहीं होगी। मुद्रा बदलने की 20,000 की सीमा परिचालन असुविधा का कारण बन भी सकती है। हो सकता है कि कई लोगों को एक ही बैंक की शाखा में कई बार जाना भी पड़े।

यह भी पढ़ें NCDEX: ग्वार सीड, गम और जीरा के भाव में आज मंदी, अरण्डी व धनिया में बदलाव नहीं,