Business Idea : पोस्ट ऑफिस के साथ 5 हजार में शुरू करें बिजनेस, महीने की नौकरी से दुगनी इनकम

Post Office franchise : अगर आप भी नया कारोबार शुरू करने की योजना बना रहे हैं और ऐसे विकल्प की तलाश कर रहे हैं, जिसमें जोखिम न के बराबर हो, तो ये खबर आपके लिए खास है। पोस्ट ऑफिस अपने नेटवर्क का विस्तार करने के लिए फ्रेंचाइजी देता है, जिसे आप भी आसानी से ले सकते हैं। इसमें निवेश भी बेहद कम करना होता है।

 

The Chopal, Digital Desk - देश में पोस्ट ऑफिस एक ऐसा संस्थान है जो पढ़े लिखे लोगों से लेकर अनपढ़ तक और शहर से लेकर गांव तक लोकप्रिय है. चाहे वो निवेश करने की बात हो या भरोसा करने की. इसकी निवेश योजनाएं भी लोगों  में काफी लोकप्रिय हैं. निवेश के साथ-साथ  पोस्ट ऑफिस एक नई फ्रैंचाइजी स्थापित करके पैसे कमाने का भी मौका देता है. मामूली निवेश के साथ आप पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइजी खोल सकते हैं. इससे आप कई तरह से पैसा कमा सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइजी के लिए शुरू में आपको बस 5000 रुपए की जरूरत होगी. देश में डेढ़ लाख से ज्यादा पोस्ट ऑफिस की शाखाएं (Post Office Branches) हैं. इसके बावजूद अभी और नए ब्रांच की जरूरत है. पोस्ट ऑफिस दो प्रकार के फ्रैंचाइज़ी मॉडल पेश करता है, – फ्रैंचाइज़ आउटलेट और पोस्टल एजेंट. फ्रैंचाइजी लेने के लिए डाकघर से ही फॉर्म लेकर आवेदन कर सकते हैं.
 
योग्यताएं 

आयु का नियम : फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.
राष्ट्रीयता : भारत के किसी भी नागरिक द्वारा पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ली जा सकती है.

शैक्षिक योग्यता : व्यक्ति को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा 8 पास होना चाहिए.

कैसे और कितनी होती है कमाई

पंजीकृत वस्तुओं की बुकिंग के लिए, प्रति लेनदेन 3 रुपये का कमीशन निर्धारित किया गया है.
स्पीड पोस्ट लेखों की बुकिंग के लिए, प्रति लेनदेन कमीशन 5 रुपये है.

मनी ऑर्डर के लिए, 100 रुपये से 200 रुपये के बीच मनी ऑर्डर की बुकिंग पर 3.50 रुपये कमीशन मिलता है. वहीं, 200 रुपये से ऊपर के मनी ऑर्डर पर प्रति लेनदेन 5 रुपये कमीशन मिलेगा. फ्रैंचाइजी एजेंट 100 रुपये से कम के मनीआर्डर बुक नहीं करेंगे.

1000 पंजीकृत और स्पीड पोस्ट बुकिंग के मासिक लक्ष्य को प्राप्त करने से 20 फीसदी का अतिरिक्त कमीशन प्राप्त होगा.
डाक टिकट और स्टेशनरी की बिक्री पर बिक्री राशि का 5 फीसदी कमीशन निर्धारित किया जाता है.

राजस्व टिकटों, केंद्रीय भर्ती शुल्क टिकटों आदि की बिक्री सहित खुदरा सेवाओं के लिए, डाक विभाग द्वारा अर्जित आय का 40 फीसदी कमीशन निर्धारित किया जाता है. इस राशि को रुपये में 40% या उससे कम पर पूर्णांकित किया जाएगा.

ये पढ़ें - UP में इन 110 गावों की जमीन होगी अधिग्रहण, 2 दर्जन से ज्यादा जिलों में बनेगा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे