Business Idea: मात्र 87 हजार लगाकर शुरू करें यह कमाल का बिजनेस, भूल जायेंगे पैसे की टेंशन

 

The Chopal: खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा सुपारी के पत्तों की प्लेट बनाने का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार, सुपारी के पत्तों की प्लेट बनाने की यूनिट का कॉस्ट 8.70 लाख रुपये आता है. सुपारी के पत्तों की प्लेट बनाने का यूनिट लगाने के लिए आपको अपनी जेब से सिर्फ 87 हजार रुपये का ही खर्च करना होगा. बाकी रकम का फाइनेंस करवाया जा सकता हैं. 4.91 रुपये का टर्म लोन भी ले सकते हैं. वर्किंग कैप के लिए 2.92 लाख रुपये की जरूरत पड़ती है, जो आप फाइनेंस करवा सकते हैं.

पत्तियां लंबी होती है जो लंबाई 1.5-2 मीटर होती है. सुपारी के पेड़ के पत्तों के आवरण का उपयोग प्लेट बनाने के लिए होता है. सुपारी के पत्तों को इकट्ठा किया जाता है, दबाव से धोया जाता है, साफ की जाती है, धूप में सुखाया जाता है और फिर हाई तापमान और दबाव का उपयोग करके प्लेट और कप के आकार में लाया जाता है.

खाद्य पदार्थों को परोसने के लिए रेस्तरां द्वारा डिस्पोजेबल प्लेट्स, कप, ट्र, कटोरे और अन्य चीजों का तेजी से प्रयोग किया जा रहा है. केवीआईसी की रिपोर्ट के अनुसार, अगर आप 100 फीसदी क्षमता के साथ सुपारी के पत्तों की प्लेट्स बनाते है तो आप साल में 75.73 ला रुपये की बिक्री कर सकते हैं. पहले वर्ष 50.75 लाख रुपये, दूसरे वर्ष 57.81 लाख, तीसरे वर्ष 63.47 लाख रुपये, चौथे वर्ष 69.84 लाख और पांचवें वर्ष 75.73 लाख रुपये की बिक्री होती है.

केवीआईसी ने जो रिपोर्ट तैयार की है, उसके मुताबिक सारे खर्च घटाकर पहले साल आपको 2.59 लाख रुपये का मुनाफा होगा. हर साल आपका मुनाफा बढ़ता जाएगा. दूसरे साल आपकी कमाई 3.26 लाख रुपये, तीसरे वर्ष 3.74 लाख, चौथे वर्ष 4.29 लाख और पांचवें वर्ष 4.97 लाख रुपये का मुनाफा होगा.

व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए : यहां पर दबाएं

Also Read: 10 रुपये खर्च युवक ने कूलर को बनाया AC, इस देसी जुगाड़ के दीवाने हुए यूजर