Business Tips : एक एकड़ जमीन में लगा ले यह पौधे, 40 हजार की लागत से होगी एक करोड़ से ऊपर की कमाई
 

Tree cultivation : आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी खेती करके आप एक करोड़ से अधिक की कमाई कर सकते हैं, सिर्फ 40 हजार रुपये खर्च करके खेती शुरू कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन पौधों के बारे में विस्तार से।

 

The Chopal - भारत की लगभग आधी जनसंख्या कृषि और कृषि से जुड़े क्षेत्रों पर निर्भर है। ऐसे में सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती है किसानों की आय बढ़ाकर उनका जीवनस्तर सुधारना। सरकार और कृषि विशेषज्ञ इस कड़ी में किसानों को मुनाफा देने वाले पेड़ लगाने की सलाह देते हैं। कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि कम लागत में कुछ पेड़ लगाकर किसान अधिक मुनाफा कमा सकता है। इससे उसका जीवनस्तर बहुत बेहतर होगा। लेकिन पेड़ लगाने वाले किसानों को बहुत धैर्य होना चाहिए। ये एक लंबी अवधि की निवेश है, जो किसानों को आगे चलकर लाभ दे सकता है।

ये पढ़ें - दिल्ली-NCR वालों को एक और नई रेल लाइन की मिली सौगात, 62 KM का होगा रूट

गम्हार के पेड़ की खेती

इस पेड़ का विकास बेहद तेजी से होता है. साथ ही इसके पत्तो का इस्तेमाल (use of leaves) कई दवाओं को बनाने में किया जाता है. माना जाता है कि अलसर जैसी समस्या के खिलाफ भी इसकी पत्तियां बेहद फायदेमंद है. इसके अलावा इसकी लकड़ियों से कई तरह के फर्नीचर भी बनाए जाते हैं.  गम्हार के एक एकड़ में 500 पौधे लगाए जाते हैं. अगर गम्हार के पेड़ की खेती में लागत की बात करें तो इसमें कुल लागत 40 -55 हज़ार तक लागत आती है. इस पेड़ से एक एकड़ में कुल एक करोड़ की कमाई की जा सकती है.

चंदन की खेती

चंदन के पेड़ों के कटाई के ऊपर आपने कई फिल्मे आपने देखी होंगी. यह इतना मुनाफा देने वाला पेड़ है कि सरकार ने निजी तौर इसके खरीद फरोख्त पर रोक लगा दी है. फिलहाल इसकी खेती करने वाले किसान इसकी लकड़ियां केवल सरकार को ही बेच सकते हैं. चंदन के एक एकड़ में 500 पौधे लगते है. अगर चंदन के पेड़ की खेती में लागत की बात करें तो इस में कुल लागत 40 - 60 हज़ार तक आती है. कुल लागत 40-60 हज़ार तक आती है. वहीं, अगर चंदन के पेड़ की खेती में कमाई की बात करें तो इसके एक पेड़ की कीमत न्यूनतम 50 हजार होती. एक एकड़ में आप 1 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर सकते हैं.

ये पढ़ें - UP Railway : यूपी के इस रेलवे रूट पर बदले जाएंगे पुल, ट्रेनों की बढ़ेगी रफ़्तार

सागवान की खेती

सागवान की लकड़ी की क्वालिटी इतनी बेहतर होती है कि इसकी डिमांड प्रतिदिन तेजी से बढ़ रही है. इसकी लकड़ी को ना तो दीमक लगती है और ना ही ये पानी में खराब होती है. इसलिए इसकी लकड़ी फर्नीचर बनाने में ज्यादा इस्तेमाल की जाती है.  एक एकड़ में इसके 400 पौधे लगाए जाते हैं. एक पेड़ की कीमत 40 हजार होती है. इस हिसाब से आप 400 पेड़ों से 1 करोड़ 20 लाख तक कमाई कर सकते हैं.