देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक पर सीबीआई ने कसा शिकंजा, आपकी जेब पर क्या होगा असर 
 

CBI Raid - CBI को रेड किया जाता है जब बैंक फ्रॉर्ड करता है या करोड़ों रुपये को बिना जानकारी के अन्य खातों में ट्रांसफर करता है, जिसका पुख्ता सबूत है। हाल ही में एक महत्वपूर्ण खबर आई है। CBI ने 62 देश के बड़े सरकारी बैंकों पर छापेमारी की है। नीचे खबर में विस्तार से पढ़ें- 

 

The Chopal : केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक यूको बैंक (UCO Bank) के 62 स्थानों पर छापेमारी की है। यह छापेमारी संदिग्ध 850 करोड़ रुपये के IMPS लेनदेन से जुड़ी है। 6 मार्च को एजेंसी ने महाराष्ट्र के पुणे और राजस्थान के जोधपुर, जयपुर, जालोर, नागौर और बाड़मेर में यूको बैंक के स्थानों पर छापेमारी की। 130 डॉक्यूमेंट्स, 40 मोबाइल, 2 हार्ड डिस्क और एक इंटरनेट डोंगल को सीज किया गया, जो UCO और IDFC से जुड़े थे। सीबीआई ने छापेमारी के दौरान 30 संदेहियों की भी जांच की।

ये पढ़ें - केंद्रीय कर्मचारियों को DA के बाद SSY से PPF पर मिली बड़ी खुशी, ब्याज दरों का ऐलान 

रिपोर्ट के अनुसार, संस्था इन साक्ष्यों की फोरेंसिक जांच करेगी। याद रखें कि CBI पिछले वर्ष भी इस मामले में 13 स्थानों पर छापेमारी कर चुकी है। दरअसल, पिछले वर्ष 10 और 11 नवंबर को सात निजी बैंकों के 14 हजार से अधिक खातों पर छापेमारी करके यूको बैंक के 41 हजार खातों में 850 करोड़ रुपये का ट्रांजेक्शन देखा गया। जिस बैंक खातों से ये ट्रांजेक्शन दिखाए गए, उन बैंक खातों से पैसा कटे बिना ही यूको बैंक के खातों में दिखने लगा, जो एक चुनौती पैदा करता था। इससे जांच एजेंसियां बेहोश हो गईं। गौरतलब है कि IMPS ही सभी भुगतान किया गया था।

यूको बैंक ने की शिकायत

यूको बैंक ने खुद इस गड़बड़ी की शिकायत की। पहले बैंक ने बताया कि यह गड़बड़ी लगभग 1.53 करोड़ रुपये की है। बाद में बैंक ने शेयर मार्केट को बताया कि यह गड़बड़ी एक तकनीकी खराबी से हुई है। बाद में पता चला कि बैंक कर्मचारियों और ई-मित्र संचालकों ने तकनीकी कमी का फायदा उठाकर 850 करोड़ रुपये निकाले हैं। समाचारों के अनुसार, बैंक ने 649 करोड़ रुपये वापस प्राप्त किए हैं। बैंक ने खुद शेयर बाजारों को यह जानकारी दी है।

ग्रामीण क्षेत्र में ज्यादा गड़बड़ी

ग्रामीण क्षेत्रों में ई-मित्रों ने रातों-रात कई लोगों के खाते खुलवाए और इन खातों से लाखों रुपये का लेनदेन दूसरे खातों में करवाया। जयपुर साइबर थाना पुलिस ने पहले इस पर ध्यान दिया और अब सीबीआई भी इस मामले में छापेमारी कर रही है। सीबीआई ने 60 से अधिक स्थानों पर छापेमारी करके बहुत सारे दस्तावेज बरामद किए हैं। 

ये पढ़ें - Cotton : कॉटन के भाव में आया बड़ा उछाल, मिलों की क्षमता पहुंची 90 प्रतिशत