DA Hike : सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए खास खबर, इतनी बढ़कर मिलेगी सैलरी

UP DA Hike : 7 मार्च को हुई कैबिनेट मीटिंग में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी सौगात मिली है जिसमें कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और एरियर को लेकर बड़ा फैसला सुनाया गया है। दरअसल, मौजूदा समय में कर्मचारियों को 46 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। जिसे सरकार ने बढ़ाकर 50 कर दिया है। आपको बता दें, यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 से लागू होगी। अब केंद्र सरकार (Central Goverment) के बाद योगी सरकार (Yogi Governement) भी अपने राज्य के कर्मचारियों को होली का बड़ा तोहफा दिया है। आइए खबर में जानते है कर्मचारियों को कितनी बढ़कर मिलेगी सैलरी- 

 

The Chopal, UP DA Hike : यूपी के राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है।  केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी वृद्धि की घोषणा के बाद यूपी में योगी आदित्‍यनाथ सरकार भी अपने लाखों कर्मचारियों को बढ़ी दर से महंगाई भत्ते के भुगतान का आदेश जल्द जारी करने की तैयारी में है। सोमवार को इससे संबंधित फाइल तैयार की जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की स्वीकृति मिलने के बाद मार्च माह का वेतन जो अप्रैल में मिलेगा, उसके साथ बढ़े डीए के नगद भुगतान का आदेश जारी किए जाने का अनुमान है। कर्मचारियों को इस वृद्धि का लाभ जनवरी 2024 से मिलेगा। डीए बढ़ोत्तरी के बाद सरकार के खजाने पर हर महीने करीब 314 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

इतने लाख पेंशनरों की बढ़ेगी महंगाई राहत 

राज्य सरकार द्वारा बढ़ी दर से महंगाई भत्ते की घोषणा होने पर करीब 10 लाख राज्यकर्मियों और आठ लाख शिक्षकों का वेतन बढ़ जाएगा। 12 लाख पेंशनरों की महंगाई राहत में भी चार फीसदी का इजाफा होगा।

सरकार ने बैंक कर्मियों की मांग पर भी लिया बड़ा फैसला

पिछले काफी से बैंक कर्मियों की चली आ रही वेतन बढ़ोतरी की मांग और हफ्ते में पांच दिन बैंकिंग समेत कई दूसरी मांगों को स्वीकार कर लिया गया है। इस संबंध में इंडिया बैंक एसोसिएशन और ऑल इंडिया बैंक एसोसिएशन ने समझौते पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। जल्द ही इस प्रस्ताव को सरकार के पास भेजा जाएगा, जिस पर छह महीने के अंदर फैसला ले लिया जाएगा। 

खबर के मुताबिक़ इसके बाद बैंक कर्मचारियों और अधिकारियों के वेतन में 17 फीसदी तक बढ़ोतरी हो जाएगी। इस फैसले के बाद बैंक कर्मियों की बेसिक सैलरी में डेढ़ गुनी बढ़ोतरी हो गई है। 

बैंककर्मी काफी समय से कर रहे थे माँग

इसके साथ ही बैंक कर्मी एक लंबे अरसे से पांच दिन बैंकिंग की मांग कर रहे थे, जिसे भी अब मंजूर कर लिया गया है। ऑल इंडिया बैंक एसोसिएशन की काफी समय से इसे लेकर आईबीए के साथ बातचीत चल रही है। शुक्रवार को दोनों के बीच तमाम मांगों के प्रस्ताव पर सहमति बनी और उस हस्ताक्षर हो गए हैं।

वी बैंकर्स के राष्ट्रीय सचिव आशीष मिश्रा के मुताबिक इस फैसले के बाद अब क्लर्क का वेतन 7 हजार रुपये से 30 हजार रुपये तक बढ़ जाएगा। जबकि अधिकारियों के वेतन में 13 से 50 हज़ार रुपये की तक बढ़ोतरी होगी। 

ये पढ़ें - UP के इस शहर में बनेगा नया बस स्टैंड, लखनऊ भेजा गया नक्शा, जल्द शुरू होगा निर्माण