Gold Import Rise: भारत के पास है इतना सोना, यह देश है सबसे आगे 

Gold Import Rise: आज दिल्ली सर्राफा बाजार और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने की कीमतें बढ़ी हैं। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 200 रुपये की बढ़त के साथ 63,100 रुपये पर रही है। वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना प्रति 10 ग्राम 62,900 रुपये पर बंद हुआ था..।

 

The Chopal, Gold Import Rise: गोल्ड की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। आज चांदी और सोना दोनों महंगे हो गए हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की मांग बढ़ने से घरेलू बाजार में भी ये धातुएं महंगी हो गई हैं। आज दिल्ली सर्राफा बाजार और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर भी कीमतें बढ़ी हैं। यह जानकारी HDFC Securities ने दी है। 

गोल्ड का आयात भी सोने की बढ़ती कीमतों के बीच बढ़ा है। गत चालू वित्त वर्ष के पहले नौ महीने में सोने की आपूर्ति 26.7% बढ़कर 35.95 अरब डॉलर हो गई है। 

गोल्ड का मूल्य क्या है?

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 200 रुपये की बढ़त के साथ 63,100 रुपये पर रही है। वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना प्रति 10 ग्राम 62,900 रुपये पर बंद हुआ था। इसके अलावा, 200 रुपये की मजबूती के साथ चांदी की कीमत 76,400 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही। 

गोल्ड के बारे में एक्सपर्ट का क्या विचार है?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के जिंस मामलों के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने बताया कि विदेश में सोने की कीमतों में वृद्धि के बाद दिल्ली के बाजारों में 24 कैरेट का सोना महंगा हुआ है। Global markets में सोना पिछले बंद भाव से 13 डॉलर बढ़ाकर 2,031 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। Paremar ने कहा कि मिले-जुले अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों के बाद सोने की कीमतें बढ़ीं, जिससे डॉलर थोड़ा गिर गया। 

गोल्ड इंपोर्ट में तेजी क्यों आई?

जबकि सोने की खरीद-बिक्री की बात की जाए, तो अप्रैल से दिसंबर के बीच में सोना 26.7 प्रतिशत बढ़कर 35.95 अरब डॉलर का मूल्य था। गोल्ड इंपोर्ट चालू खाते के घाटे पर प्रभाव डालता है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, डिमांड का अच्छा होना इंपोर्ट में वृद्धि का कारण था। एक साल पहले, सोने का आयात 28.4 अरब डॉलर था। वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, इस मूल्यवान धातु का आयात दिसंबर 2023 तक 156.5 प्रतिशत बढ़कर तीन अरब डॉलर का हो गया।

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा गोल्ड कंज्यूमर भारत है—

सोने की आयात में वृद्धि के बावजूद, देश का व्यापार घाटा इस वित्त वर्ष की पहली तीन तिमाहियों में 212.34 अरब डॉलर से घटकर 188.02 अरब डॉलर रह गया. यह घटाव अप्रैल-दिसंबर 2022 के 212.34 अरब डॉलर से अधिक था। भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा गोल्ड कंज्यूमर देश है, चीन के बाद। ज्वेलरी उद्योग की मांग को पूरा करने के लिए अधिकांश सोना आयात किया जाता है। रत्न और आभूषण का निर्यात इस समय 16.16 प्रतिशत गिरकर 24.3 अरब डॉलर रह गया। 

Also Read : UP में नहीं बन सकेंगी अब यहां बड़ी-बड़ी इमारतें, नई कॉलोनियों को लेकर सीएम योगी के निर्देश