Gold Price : पैसे लेके हो जाए तैयार, इस तारीख को मिलेगा सस्ता सोना
 

Sovereign Gold Bond Scheme : यदि आप भी अपने पैसे को कहीं निवेश करना चाहते हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपके लिए अद्भुत अवसर आने वाला है. हम आपको बता देंगे कि सरकार सस्ता सोना कब बेचेगी।

 

The Chopal : अगर आप अपनी मेहनत का पैसा कुछ निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास एक अद्भुत मौका है। आपको कम मूल्य का सोना खरीदने का अवसर मिलेगा। इस महीने आप निवेश कर सकेंगे। ऐसे में आप अभी से पैसे जमा कर लें। वास्तव में, सरकार इस महीने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) की एक किस्त और फरवरी में एक और किस्त जारी करेगी। यदि आप सोने में निवेश करना चाहते हैं, तो Sovereign Gold Bonds का फायदा उठा सकते हैं। 

ये पढ़ें - Delhi NCR वालों के लिए अच्छी खबर, जोड़े जाएंगे 3 एक्सप्रेसवे, 10 मिनट में होगी 30 मिनट की यात्रा 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2023-24 सीरीज-3 इस महीने 18-22 दिसंबर को खुलेगी। इश्यू की तारीख 28 दिसंबर 2023 है। सीरीज-4 के लिए 12-16 फरवरी की तारीख तय है। इसकी इश्यू की तारीख 21 फरवरी 2024 है। सीरीज-1 इस साल 19-23 जून के बीच और सीरीज-2 11-15 सितंबर के बीच खुली थी।
 
इतने रुपये का कर सकेंगे निवेश

इंडिविजुअल सब्सक्रिप्शन के लिए चार किलोग्राम, एचयूएफ के लिए चार किलोग्राम और ट्रस्टों और संबंधित संस्थाओं के लिए बीस किलोग्राम प्रति वित्तीय वर्ष होगी। मंत्रालय ने कहा कि डिजिटल मोड के जरिए भुगतान करने वाले और ऑनलाइन सब्सक्रिप्शन लेने वाले निवेशकों को एसजीबी मूल्य से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी।

क्या होगी कीमत

गोल्ड बॉन्ड की कीमतें (Sovereign Gold Bond Price) सब्सक्रिप्शन की अवधि से पहले के सप्ताह के आखिरी तीन कारोबारी दिन के लिए इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड की ओर से जारी 999 शुद्धता वाले गोल्ड की क्लोजिंग प्राइस के एवरेज के आधार पर तय होती हैं।

यहां से पाएंगे खरीद

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bonds) शेड्यूल्ड कमर्शियल बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंकों, पेमेंट बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर), क्लियरिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (CCIL), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज जैसे, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (BSE) के जरिए बेचे जाएंगे।

ये पढ़ें - UP News : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने दिया कर्मचारियों को बड़ा गिफ्ट, 1 सप्ताह के मिलेंगे इतने रुपए