SBI के साथ घर बैठे करे कमाई, जाने महीने की कितनी होगी इनकम 
 

SBI Business Scheme : यदि आप भी पैसे कमाने की सोच रहे हैं, तो हम आपको बता देंगे कि भारतीय स्टेट बैंक घर बैठे काम करने का एक विशेष अवसर प्रदान कर रहा है. इस खबर में विस्तार से जानें एसबीआई की इस बिजनेस स्कीम।

 

The Chopal : भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है, जिसके अध्यक्ष दिनेश खारा ने कहा कि यह व्यावहारिक रूप से हर घर का बैंकर है क्योंकि यह 47 करोड़ से अधिक ग्राहकों को सेवा देता है। एसबीआई की तेजी से वृद्धि ने हाल ही में सबसे अधिक लाभ भी हासिल किए हैं। भविष्य में, सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक अपने नेटवर्क को बढ़ाने और अधिक ग्राहकों को जोड़ने के लिए उत्साहित है। बैंक भी आपको इसके साथ व्यापार करने का अवसर दे रहा है, और आश्चर्य की बात है कि आपको इसके लिए कोई निवेश नहीं करना होगा।

ये पढ़ें - अगर पत्नी के नाम खरीदी गई हो प्रोपर्टी, तो कौन होगा इसका असली मालिक, High Court ने सुनाया यह फैसला

 SBI Business Scheme क्या है?

स्टेट बैंक की भारत भर में 28,000 से अधिक शाखाएं हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एसबीआई इन सभी संपत्तियों का मालिक नहीं है क्योंकि इनमें से अधिकांश या तो पट्टे पर या किराए पर रहती हैं। जबकि SBI अपने ग्राहकों को अधिक प्रभावी ढंग से सेवा प्रदान करने के लिए उपयुक्त स्थानों की तलाश करता रहता है, कभी-कभी इसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने की भी आवश्यकता होती है। इसलिए, जब भी एसबीआई को पट्टे/किराए पर एक नए स्थान की आवश्यकता होती है, वह संपत्ति के मालिकों से निविदाएं आमंत्रित करता है।

संपत्ति के मालिकों को अलग-अलग मुहरबंद लिफाफों में बैंक को अपनी संपत्ति के लिए तकनीकी और मूल्य बोलियां जमा करनी होंगी। यदि तकनीकी बोली को मंजूरी दे दी जाती है, तो मूल्य बोली खोली जाती है और संपत्ति को पट्टे पर देने के लिए बैंक द्वारा उपयुक्त संपत्ति के सबसे कम बोली लगाने वाले से संपर्क किया जाता है।

SBI को संपत्ति पट्टे पर देने से होने वाली किराये की आय

NoBrokers और कई अन्य वेबसाइटों के अनुसार, संपत्ति से किराये की आय स्थान से स्थान और संपत्ति के आकार पर भिन्न होती है। बैंक द्वारा भुगतान किया जाने वाला औसत प्रति माह किराया शहरी क्षेत्रों में 20,000 रुपये से 6 लाख रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों में 5,000 रुपये से 40,000 रुपये के बीच होता है। किराये का मूल्य भिन्न हो सकता है।

SBI का Rental Tenure

एसबीआई की वेबसाइट (SBI website) पर देखे गए बोली नोटिस के अनुसार, पहले लीज की अवधि 5 साल से 15 साल के बीच होती है। बैंक और संपत्ति के मालिक के बीच आपसी सहमति के आधार पर इसे बाद में नवीनीकृत किया जा सकता है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि एसबीआई पहले 30 दिनों या 45 दिनों के लिए किराए का भुगतान नहीं करता है क्योंकि यह परिसर सौंपे जाने के बाद नवीनीकरण/फिटमेंट का काम करता है। बैंक द्वारा इंटीरियर फर्निशिंग कार्य को पूरा करने में लगभग 30-45 दिन का समय लगता है।

इस SBI Business Scheme के लिए आवेदन कैसे करें?

आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले sbi.co.in या bank.sbi पर जाना होगा, एसबीआई द्वारा मंगाई गई सभी निविदाएं इस पृष्ठ पर सूचीबद्ध हैं। अब आप पट्टे/किराए से संबंधित निविदाएं खोज सकते हैं और बोली सूचना और निविदा दस्तावेज डाउनलोड कर सकते हैं। दस्तावेजों को विस्तार से पढ़ें और बैंक द्वारा निर्धारित अनुसार आवेदन करें। पूछे जाने पर सभी संबंधित दस्तावेजों पर हां करें। यह ध्यान रखें कि एसबीआई बिना कोई कारण बताए किसी या सभी निविदाओं को स्वीकार या अस्वीकार करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

ये पढ़ें - UP News : यूपी के इन दो जिलों का रेलमार्ग होगा फोरलेन, अब पटरिया पर दौड़ेंगी हाई स्पीड ट्रेन, सफर होगा आसान

चूंकि बैंक फिटमेंट का काम करता है, अगर आपकी संपत्ति रहने योग्य और अच्छी स्थिति में है तो आपको उसमें एक पैसा भी निवेश करने की आवश्यकता नहीं है। एक बार जब आप संपत्ति को पट्टे पर दे देते हैं, तो आप घर बैठे किराये की आय के रूप में लाखों रुपये कमा लेंगे।