अगर आप भी फंस गए लोन के जाल में तो ये ट्रिक आ सकती है आपके काम, जाने 

वर्तमान समय में लोन के जाल से बचने वाले कुछ ही लोग होंगे, नहीं तो देश के बुजुर्गों और युवाओं दोनों इस जाल में फंस जाते हैं। RBI की एक रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ 15 % लोग जरूरत के लिए लोन लेते हैं, बाकी 85 % लोन मनोरंजन के लिए लेते हैं।
 

Loan Tips and Tricks:  वर्तमान समय में लोन के जाल से बचने वाले कुछ ही लोग होंगे, नहीं तो देश के बुजुर्गों और युवाओं दोनों इस जाल में फंस जाते हैं। RBI की एक रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ 15 % लोग जरूरत के लिए लोन लेते हैं, बाकी 85 % लोन मनोरंजन के लिए लेते हैं। शुरू में, लोग एक साथ पैसा मिलने से खुश होते हैं। हालाँकि, जब उसकी ईएमआई आती है, तो पता चलता है कि वे जाल में फंस गए हैं और धीरे-धीरे ब्याज के नीचे दबते जाते हैं। ये खबर आपके लिए है अगर आप भी कई लोन लिए हुए हैं और इसे छोड़ना चाहते हैं। हम आपको लोन के दबाव से बचने के पांच तरीके बताने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें - राजस्थान में होगी आने वाले 3 दिनों में जोरदार बारिश, IMD का अलर्ट जारी 

1. जल्द से जल्द अपनी EMI चुकाएं

पहली बात जो हम आपसे कहेंगे, वह यह है कि अगर आपके पास पैसे हैं, तो अपनी EMI को वक्त पर भुगतान करते रहें। जो आपको एडीशनल ब्याज से बचाएगा। हम यह कह रहे हैं क्योंकि देखा गया है कि अगर किसी व्यक्ति के पास धन है तो वह उसे अपने मनोरंजन में खर्च करता है। फिर, जब ईएमआई की बारी आती है, वह अक्सर कठिनाई में फंस जाता है।

ये भी पढ़ें - 

2. बड़े बैंकों से लोन लें, लोन ऐप से बचें

किसी बड़े बैंक से ही लोन लें अगर आपको लोन की जरूरत है और आप एक बड़ी समस्या में फंस गए हैं। दुबारा किसी लोन ऐप का उपयोग नहीं करें। अपनी पॉलिसी में बदलाव करके ये लोन ऐप ब्याज में दबाते रहते हैं। साथ में इनकी ब्याज दर सबसे अधिक रहती है। इसलिए, अगर आप फिर से लोन चाहते हैं, तो छोटे मोटे लोन से बचें।

3. फिर से लोन नहीं लेना

भारतीयों को एक लोन चुकाने के लिए दूसरा लोन लेना आम है। हम एक छोटे से लोन को चुकाने के लिए उससे भी बड़ा लोन लेते हैं, इससे ब्याज की रकम डबल हो जाती है। इसलिए उस लोन पर ब्याज भी अधिक है।

4. अगर आपके पास अधिक लोन है तो पहले इसे चुका दें।

अगर आपने एक से अधिक लोन लिए हैं, तो आपको सबसे अधिक इंटरेस्ट दर वाले लोन को पहले चुकाना चाहिए। और कम ब्याज वाले लोगों को बाद में भुगतान किया जा सकता है। लेकिन अक्सर लोगों को पता नहीं है कि किस लोन का रेट ऑफ इंटरेस्ट चल रहा है। जो उनकी योजना बनाने में बाधा डालता है।