Income Tax Rules for Gold Purchase : कैश में इससे ज्यादा सोना खरीदना पड़ेगा महंगा, जानिये इनकम टैक्स का नया नियम

त्योहारों में अक्सर में सोना (GOld) खरीदें।  सोना दोनों पहनने और निवेश करने के लिए खरीदा जाता है। क्या आपको कभी ये प्रश्न उठाया गया है कि एक आदमी कैश में कितना सोना खरीद सकता है?आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।

 

The Chopal, New Delhi : क्या सोना खरीदने के लिए आधार कार्ड या पैन कार्ड की जरूरत है? इनकम टैक्स (Income Tex) के नियम क्या इस पर लागू होते हैं? आयकर कानूनों के तहत आप कितना भी सोना खरीद सकते हैं, टैक्स एंड इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट्स कहते हैं। यानी आप सोना कितना चाहें खरीद सकते हैं। लेकिन प्राप्तकर्ता को दो लाख रुपये या उससे अधिक की नकदी लेने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

आयकर कानूनों के अनुसार, एकमात्र लेनदेन में दो लाख रुपये या उससे अधिक की नकद स्वीकार करने पर प्रतिबंध है। सोना खरीदने के लिए आप कितना भी पैसा दे सकते हैं, लेकिन कानून आभूषणों की बिक्री के प्रत्येक सौदे में दो लाख रुपये या उससे अधिक की नकद राशि स्वीकार करने से रोकता है। यदि एक आभूषण विक्रेता दो लाख रुपये से अधिक की नकदी स्वीकार करता है, तो आयकर विभाग कानूनी प्रावधानों का उल्लंघन होगा। ऐसा होने पर, स्वीकार की गई रकम के बराबर जुर्माना लगाया जा सकता है।

यदि आप दो लाख रुपये से अधिक कीमत का सोना नकद या किसी अन्य माध्यम से किसी जौहरी से खरीद रहे हैं, तो आपको विक्रेता को पैन कार्ड या आधार कार्ड जैसी अपनी पहचान देनी होगी। पैन या आधार कार्ड जमा किए बिना भी आप दो लाख रुपये का सोना खरीद सकते हैं।

आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) में निवेश कर सकते हैं क्योंकि आप अपने बच्चों की शादी के लिए सोना खरीदने की योजना बना रहे हैं। ये आपको सालों तक अधिक लाभ मिलेगा। SGB के इश्यू प्राइस पर 2.50% प्रति वर्ष ब्याज मिलता है। इसके अलावा, एसजीबी भुनाने पर कोई पूंजीगत लाभ नहीं मिलता। एसजीबी खरीदते समय आपको जीएसटी का भुगतान नहीं करना होगा, जो इलेक्ट्रॉनिक सोना के अन्य लाभों में से एक है। फिजिकल सोना खरीदने पर भी जीएसटी का भुगतान करना होगा।

ये पढ़ें - Delhi-Mumbai Expressway : NCR के तीन गांवों को 23 घंटे बिजली गुल, एक्सप्रेसवे लिंक रोड पर चल रहे काम में HT लाइन टूटी