अपना पैसा करे इस धांसू स्कीम में निवेश, हो जायेगे निहाल, इतने दिनों में हो जाएगा डबल! 
 

नौकरीपेशा हो या बिजनेसमैन, हर कोई अपनी कमाई में से कुछ बचत करना चाहता है और ऐसे निवेश करना चाहता है, जहां उसे अच्छा रिटर्न मिलता है।
 

The Chopal - नौकरीपेशा हो या बिजनेसमैन, हर कोई अपनी कमाई में से कुछ बचत करना चाहता है और ऐसे निवेश करना चाहता है, जहां उसे अच्छा रिटर्न मिलता है। अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस की बचत स्कीम्स आपके लिए अच्छी होंगी। किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इसमें आपका पैसा सिर्फ 115 महीने में दोगुना हो जाता है और इसमें किया गया निवेश पूरी तरह सुरक्षित है। 

ये भी पढ़ें - अगले चार वर्ष तक इन शहरों में बंद होंगी डीजल गड़िया, जाने क्यू सख्त हैं सरकार 

7.5 फीसदी अतिरिक्त ब्याज मिलता है

पोस्ट ऑफिस में हर उम्र के लिए बचत स्कीम्स हैं, कई बहुत लोकप्रिय हैं। जब बात सुरक्षित निवेश और उत्कृष्ट रिटर्न की होती है, तो Post Office Kisan Vikas Patra का उल्लेख करना आवश्यक है क्योंकि यह पोस्ट ऑफिस का धन दोगुना करने वाली एक प्रसिद्ध योजना है। सरकार ने इस स्कीम में निवेश की गई रकम पर ब्याज दर भी बढ़ा दी है। इस पर पहले 7% ब्याज दिया जा रहा था, जो 1 जुलाई 2023 से 7.5% तक बढ़ा गया है। 

ये भी पढ़ें - सितंबर महीने में भयंकर गर्मी व तेज धूप, उमस ने तोड़ा डाला 123 वर्ष का रिकॉर्ड, लोग बेहाल 

सिर्फ 115 महीने में धन दोगुना हो जाता है

किसान विकास पत्र योजना (Kisan Vikas Patra) में ब्याज दरें बढ़ाकर सरकार निवेशकों को लाभ दे रही है। इसमें निवेश की गई रकम दोगुना होने का टैन्योर भी कम होता जा रहा है। सरकार ने जनवरी 2023 में किसान विकास पत्र के मैच्योरिटी पीरियड को 120 महीने से बढ़ाकर पहले 123 महीने किया था। अब इसके दोगुना होने का समय और भी कम होकर 115 महीने हो गया है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में इंटरेस्ट रेट कम्पाउंडिंग आधार पर निर्धारित किया जाता है। 

1000 रुपये से शुरू कर सकते हैं

Kisan Vikas Patra Scheme में आप सिर्फ 1000 रुपये से शुरू कर सकते हैं और फिर 200 रुपये के मल्टीपल में निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में न्यूनतम निवेश की सीमा तो निर्धारित है, लेकिन अधिकतम निवेश की सीमा नहीं है। यह स्पष्ट है कि आपका निवेश अधिक होगा, उतना अधिक लाभ मिलेगा। इसमें आप इंडिविजुअल या ज्वाइंट अकाउंट बना सकते हैं। अब मान लीजिए आप इस योजना में 5 लाख रुपये निवेश करते हैं और 7.5 प्रतिशत ब्याज मिलता है. फिर, 115 महीने, यानी 9 साल और 7 महीने में, आपका निवेश 20 लाख रुपये हो जाएगा। यहां बता दें कि सरकार इन बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज दर को हर तीन महीने में देखती है और बदलती है।  

KVP में खाता खुलवाना बहुत आसान है

किसान विकास पत्र एक पोस्ट ऑफिस बचत कार्यक्रम है। विशेष बात यह है कि इसमें 10 साल से कम उम्र के नाबालिगों के नाम से भी खाता खोला जा सकता है। यह बहुत आसान है और आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवा सकते हैं। यहां पहुंचकर आपको इस स्कीम में निवेश करने के लिए एक आवेदन पत्र भरकर सब्मिट करना होगा. इसके साथ, आपको निवेश की राशि नकद, चेक या डिमांड ड्राफ्ट से जमा करनी होगी। आपको आवेदन के साथ अपना आईडेंटिटी प्रूफ भी देना होगा।

मैच्योरिटी से पहले अकाउंट बंद कर सकते हैं

इसके अलावा, इस स्कीम में अकाउंट को मैच्योरिटी पीरियड समाप्त होने से पहले ही बंद करने की सुविधा दी गई है। योजना शुरू होने के दो साल और छह महीने बाद ही आप इसे कर सकते हैं। यदि कोई एकमात्र अकाउंट होल्डर आकस्मिक रूप से मर जाता है, तो इसे मैच्योरिटी से पहले ही बंद कर दिया जा सकता है। इसके अलावा, कोर्ट ने व्यक्ति का खाता बंद करने का आदेश भी दे सकता है।