Loan Scheme : सरकार की इस योजना में 1 घंटे में मिलेगा लोन, ऐसे उठाएं फायदा

हर कोई अपना खुद का बिजनेस करना चाहता है. लेकिन महंगाई के दौर में यह काम करना इतना आसान नहीं है. इसलिए ज्यादातर लोगों का यह सपना पूरा नहीं हो पाता, लेकिन अब चिंता ना करें, आइये जाने
 
The Chopal : किसी भी प्रकार का बिजनेस करने के लिए सबसे पहले पैसे की आवश्यकता होती है. अगर बिजनेस बड़ा है तो यह खर्च लाखों तक हो सकता है. सरकार की तरफ से भी ऐसे लोगों की मदद की जाती है, आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बता रहे हैं, जिसमें सरकार की तरफ से 50 लाख रुपये का लोन दिया जाता है. सबसे खास बात ये है कि ये लोन सिर्फ 59 मिनट में अप्रूव भी हो जाता है. यानी आपको एक घंटे में 50 लाख से एक करोड़ तक का लोन मिल सकता है।

पीएम मोदी ने किया था ऐलान

खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इस योजना का जिक्र किया है. उन्होंने बताया कि हमने 59 मिनट लोन पोर्टल को लॉन्च किया है, जिसके तहत लोगों को आसानी से लोन मिल जाएगा. इस दौरान Narendra Modi ने बताया कि छोटे व्यापारियों को आमतौर पर कर्ज लेने में दिक्कत आती है, बैलेंस शीट का साइज कम होने के चलते कर्ज मिलने में देरी होती है. इसीलिए 59 मिनट लोन पोर्टल को पूरे देशभर में लॉन्च किया गया है. प्रधानमंत्री एंप्लॉयमेंट जेनरेशन प्रोग्राम (Prime Minister Employment Generation Program) के तहत ये लोन मिलता है.

किन्हें मिलेगा लोन?

इस योजना के तहत मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर और सर्विस सेक्टर को लोन मिलता है. 10 लाख रुपये तक का लोन बिना किसी गारंटी के दिया जाता है. इसमें आपको 10 परसेंट पैसा खुद लगाना होता है. सबसे खास बात ये है कि इस लोन को आप तीन से सात साल तक चुका सकते हैं. योजना में आवेदन करने के लिए आपको PMEGP के ई-पोर्टल पर जाना होगा.

सब्सिडी का भी लाभ

लोन के अलावा आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी भी दी जा रही है. इसमें आपके बिजनेस प्रोजक्ट कॉस्ट में 35 परसेंट तक की सब्सिडी सरकार की तरफ से मिल सकती है. बाकी बैंक की तरफ से लोन जारी किया जाता है.