Mukesh Ambani : अंबानी फैमली में किस महिला के पास है रिलायंस के सबसे ज्यादा शेयर, आइये जाने 

Mukesh Ambani :  रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के मुताबिक दिसंबर 2023 तक प्रमोटर्स के पास कंपनी में 50.30 फीसदी हिस्सेदारी है। वहीं, पब्लिक शेयरहोल्डिंग 49.70 फीसदी की है। ऐसे में एक रिपेार्ट के मुताबिक आपको बता दें कि अंबानी फैमली की इस महिला के पास है सबसे ज्यादा शेयर...

 

The Chopal - अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज कारोबार विस्तार पर फोकस कर रही है। वहीं, कंपनी में न्यू जनरेशन को भी जिम्मेदारियां दी जा रही हैं। पिछले साल ही शेयरधारकों ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के निदेशक मंडल में आकाश अंबानी, ईशा अंबानी और अनंत अंबानी को शामिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

इन तीनों भाई-बहन के पास रिलांयस इंडस्ट्रीज के बराबर के शेयर हैं। अहम बात ये है कि इतनी ही हिस्सेदारी कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी के पास है। अंबानी फैमिली में रिलायंस इंडस्ट्रीज के सबसे ज्यादा शेयर मुकेश अंबानी की मां कोकिलाबेन धीरू अंबानी के पास है।

किसके पास कितने शेयर-

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के मुताबिक दिसंबर 2023 तक प्रमोटर्स के पास कंपनी में 50.30 फीसदी हिस्सेदारी है। वहीं, पब्लिक शेयरहोल्डिंग 49.70 फीसदी की है। प्रमोटर्स में अंबानी फैमिली के 6 लोगों में मुकेश अंबानी, पत्नी नीता अंबानी और बच्चे- ईशा, आकाश और अनंत अंबानी शामिल हैं। इसके अलावा मुकेश अंबानी की मां कोकिलाबेन धीरू अंबानी के पास भी शेयर हैं। मां कोकिलाबेन धीरू अंबानी के पास कंपनी के 1,57,41,322  शेयर या 0.24 फीसदी हिस्सेदारी है।

वह कंपनी में सबसे बड़ी व्यक्तिगत शेयरधारक हैं। इसके अलावा मुकेश अंबानी के तीनों बच्चे यानी ईशा, आकाश और अनंत अंबानी के पास  रिलायंस इंडस्ट्रीजके एक समान 80,52,021 शेयर हैं। यह क्रमश: 0.12 फीसदी हिस्सेदारी के बराबर है।

शेयर में बड़ी गिरावट-

शेयर बाजार में ऐतिहासिक बढ़त के बीच गुरुवार को मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के शेयर में बड़ी गिरावट देखी गई। सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन यह शेयर 1.60% लुढ़ककर 2958.10 रुपये पर बंद हुआ। बता दें कि कंपनी का मार्केट कैपिटल 20 लाख करोड़ रुपये है।

ये पढ़ें - Gorakhpur News : गोरखपुर में बनेगी एनसीसी ट्रेनिंग एकेडमी, 10 एकड़ जमीन पर होगा निर्माण