multibagger stocks : हर साल यह शेयर करता है पैसा डबल, 5 रुपये से उछलकर पहुंचा 500 तक 

इस शेयर ने शेयर बाजार में निवेशकों को चांदी बना दिया है. एक बार सिर्फ 25 पैसे में मिलने वाले इस शेयर ने आज निवेशकों को करोड़पति बना दिया है और हर साल इसका मूल्य दोगुना हो रहा है, यही कारण है कि आज एक्सपर्ट इसे खरीदने की सलाह दे रहे हैं।  इस स्टॉक को जानें 

 

The Chopal, Share Market : PRAJ इंडस्ट्रीज के शेयरों ने निवेशकों को लाभ दिया है। बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस कंपनी के स्टॉक्स ने पिछले दस वर्षों में 1,000 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया है। साथ ही, पिछले पांच वर्षों में यह मल्टीबैगर स्टॉक 270 प्रतिशत से अधिक बढ़ा है। 30 नवंबर, 2023 को प्राज इंडस्ट्रीज के स्टॉक्स ने 650.30 रुपये का 52-सप्ताह का उच्चतम स्तर छुआ। हालाँकि, यह शेयर रिकॉर्ड उच्च से 24% नीचे कारोबार कर रहा है। 52 सप्ताह के निचले स्तर 299 रुपये से भाव 66% से अधिक है।

दिसंबर 2023 तिमाही के नतीजों को कंपनी ने घोषित किया। इसमें प्राज इंडस्ट्री का शुद्ध लाभ 13 प्रतिशत बढ़कर Q3 FY24 में 70 करोड़ रुपये हो गया, जो दिसंबर 2022 को समाप्त पिछली तिमाही में 62 करोड़ रुपये था।

एक्सिस सिक्योरिटीज ने प्राज इंडस्ट्री के शेयरों पर "होल्ड" से "बाय" रेटिंग बदल दी है। ब्रोकरेज फर्म ने कहा कि कंपनी के बिजनेस मॉडल से आने वाले वर्षों में बहुत लाभ मिलेगा। ब्रोकरेज फर्म ने अपने लक्ष्य मूल्य को बदलकर 635 रुपये प्रति शेयर कर दिया है क्योंकि कंपनी के मार्जिन में सुधार हुआ है।

इसके अलावा, ब्रोकरेज हाउस के प्रभुदास लीलाधर राठी ने बताया कि घरेलू इथेनॉल, घरेलू सीबीजी पाइपलाइन, 2जी इथेनॉल, बायो-मैन्युफैक्चरिंग, एसएएफ और मल्टी फीडस्टॉक प्लांट जैसी नई तकनीकों पर ध्यान देने से प्राज इंडस्ट्री पर हमारा नजरिया सकारात्मक हुआ है। व्यवसाय की सेवाओं और निर्यात बढ़ने से मार्जिन सुधर रहा है।

Praga Industries जैव-आधारित तकनीक और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में काम करती है। यह इथेनॉल कारखानों को उपकरण प्रदान करता है। इसके अलावा, संस्थान उच्च शुद्धता वाले जल और बायो एनर्जी के समाधान प्रदान करता है।

ये पढ़ें - RBI Rules : एक बैंक अकाउंट में नहीं रख सकते इससे अधिक पैसा, नहीं तो चला जाएगा सारा पैसा