अब विश्वकर्मा योजना के तहत मिल रहा बिना गारंटी के लोन, जानिए कहां करें अप्लाई

PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार बिना बैंक की गारंटी के 3 लाख रुपये तक का लोन देगी। यह भी सुनिश्चित करता है कि ब्याज दर बहुत कम होगी।
 

The Chopal - PM नरेंद्र मोदी ने रविवार को "विश्वकर्मा जयंती" के अवसर पर पारंपरिक कलाकारों के लिए "पीएम विश्वकर्मा" योजना शुरू की। 77वें स्वतंत्रता दिवस पर देश को लाल किले की प्राचीर से संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा कि सरकार जल्द ही पारंपरिक शिल्प कला में कुशल लोगों के लिए एक कार्यक्रम बनाएगी। अपने 73वें जन्मदिन पर उन् होंने विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की। PM मोदी ने दिल् ली के द्वारका में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर में PM विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ करते हुए 18 पोस्ट टिकट और टूलकिट बुकलेट भी जारी किए।

ये भी पढ़ें - UP के इन बिजली उपभोक्ताओं पर एक्शन शुरू, रात को भी नहीं सोने देगा विभाग 

PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार बिना बैंक की गारंटी के 3 लाख रुपये तक का लोन देगी। यह भी सुनिश्चित करता है कि ब्याज दर बहुत कम होगी। सरकार ने निर्णय लिया है कि शुरुआत में ₹1 लाख का ऋण दिया जाएगा और फिर विश्वकर्मा भागीदारों को ₹2 लाख का अतिरिक्त ऋण दिया जाएगा जब ऋण चुकाया जाएगा।

ये भी पढ़ें - UP Railway : लखनऊ से इन शहरों के बीच चलेगी नई वंदेभारत ट्रेन, जानें टाइमिंग और किराया 

PMV की योजना को पूरी तरह से केंद्र सरकार से ₹13,000 करोड़ का निवेश मिलेगा।

संभावित लाभार्थियों को योजना के तहत सामान्य सेवा केंद्रों पर बायोमेट्रिक-आधारित पीएम विश्वकर्मा पोर्टल पर निःशुल्क पंजीकृत किया जाएगा।

योजना के तहत कारीगरों और शिल्पकारों को सहायता देगी - 

पहले 18 पारंपरिक व्यापारों को शामिल किया जाएगा। इनमें बढ़ई (सुथार), नाव बनाने वाला, शस्त्रागार, लोहार, हथौड़ा और टूल किट बनाने वाला, ताला बनाने वाला, सुनार, कुम्हार (कुम्हार), मूर्तिकार, पत्थर तोड़ने वाला, मोची, राजमिस्त्री, टोकरी, चटाई, झाड़ू, कॉयर बुनकर, गुड़िया और पारंपरिक खिलौना बनाने वाला, नाई, माला बनाने वाला, धोबी

पहले वर्ष में पाँच लाख परिवारों को कवर किया जाएगा, FY24 से FY28 तक पाँच सालों में 30 लाख परिवारों को कवर किया जाएगा।

योजना का मुख्य लक्ष्य कारीगरों और शिल्पकारों के उत्पादों और सेवाओं की पहुंच में सुधार करना है, साथ ही गुणवत्ता में सुधार करना है और यह सुनिश्चित करना है कि वे घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय मूल्य श्रृंखलाओं के साथ मेल खाते हैं।

योजना के लाभार्थियों को पीएम विश्वकर्मा प्रमाण पत्र और आईडी कार्ड दिया जाएगा। बुनियादी और उन्नत प्रशिक्षण मिलेगा।

पीएम विश्वकर्मा योजना के लाभार्थियों को ₹15,000 का टूलकिट प्रोत्साहन, ₹1 लाख की पहली किश्त में संपार्श्विक-मुक्त क्रेडिट सहायता, ₹2 लाख की दूसरी किश्त में 5 फीसदी की रियायती ब्याज दर पर क्रेडिट सहायता मिलेगी।