Property : हर आदमी इस सिटी में खरीदना चाहता है प्रॉपर्टी, जानिए क्या कुछ है यहां खास 

property rate in noida -भारत में संपत्ति का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। शहरों में लोग तेजी से मकान खरीद रहे हैं। जब घर खरीदने की बात आती है, सब लोग पहाड़ी, समंदर या बीच वाला स्थान चाहते हैं। लेकिन आपको हैरान हो जाएगा कि नोएडा के इस इलाके में हर व्यक्ति घर खरीदना चाहता है। यहाँ न तो समंदर है और न पहाड़ हैं। नीचे खबर में जानें क्या है। इस शहर को लोग बहुत पसंद करते हैं- 

 

The Chopal, property rate in noida - अगर किसी से पूछा जाए कि मकान या घर बनाने के लिए उनका सबसे अच्छा स्थान कौन है, तो अधिकांश लोग समंदर, बीच या कोई शांत पहाड़ी इलाका बताएंगे। लेकिन वास्तव में, यह बिल्कुल उलट है। देश में सबसे अधिक लोगों ने मकान खरीदने के लिए ऐसे स्थानों को चुना है जहां सड़कों पर जाम और ट्रैफिक वर्ष भर रहता है, साथ ही प्रदूषण। इसके बावजूद, इस शहर में संपत्ति की तलाश करने वालों की संख्या सबसे अधिक रही है।

हाउसिंग डॉट कॉम, देश भर में प्रॉपर्टी और रियल एस्टेट की जानकारी प्रदान करने वाली वेबसाइट, ने बताया कि ग्रेटर नोएडा पश्चिम, दिल्ली-एनसीआर में, 2023 में आवासीय संपत्तियां खरीदने के लिए सबसे अधिक खोजा गया। इसके अलावा, पुणे में वाकड और मुंबई में मीरा रोड पूर्वी भी शीर्ष तीन खोजे गए स्थानों में शामिल रहे।

सबसे गर्म शहर कौन है?

Housing Dot Com के अनुसार, 2023 में ग्रेटर नोएडा पश्चिम में घर खरीदने वालों की संख्या सबसे अधिक थी। इसके बाद, मीरा रोड पूर्वी (मुंबई), वाकड (पुणे), मलाड पश्चिम (मुंबई), व्हाइटफील्ड (बैंगलोर), कांदिवली पश्चिम (मुंबई), बोरीवली पश्चिम (मुंबई), वाघोली (पुणे), इलेक्ट्रॉनिक सिटी (बैंगलोर) और बानेर (पुणे) शामिल हुए। मुंबई, पुणे और हैदराबाद ने अपने ऑनलाइन मंच हाउसिंग डॉट कॉम पर घर खरीदारों के आंकड़ों का विश्लेषण कर बताया कि आवासीय रियल एस्टेट क्षेत्र में वृद्धि हुई है।

यहाँ सबसे अधिक बढ़ी कीमत

ग्रेनो वेस्ट में घरों की मांग में वृद्धि हुई है और पिछले एक वर्ष में कीमतों में सबसे अधिक वृद्धि हुई है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट की संपत्ति की कीमत पिछले वर्ष नवंबर से इस वर्ष नवंबर तक 21% से अधिक बढ़ गई है। इतना ही नहीं, इस दौरान किराये पर घरों की कीमतें 13.5% बढ़ी हैं।

2024 में घर बिकेंगे

No Broker कंसल्टेंट्स पोर्टल नो ब्रोकर की एक रिपोर्ट के अनुसार, अगले साल यानी 2024 में 65 प्रतिशत भारतीय घर खरीदने की सोच रहे हैं। साथ ही, 56% मकान मालिकों ने कहा है कि वे किराया बढ़ा देंगे। किराया बढ़ने की बात की जाए तो बैंगलोर सबसे अधिक बढ़ेगा, जबकि दिल्ली-एनसीआर दूसरे स्थान पर होंगे।

Also Read : Haryana News: फरीदाबाद के लोगों के लिए खुशखबरी, अब दुकानों में कर सकेंगे यह काम