1000 रुपये के नोट को दोबारा से शुरू करने पर RBI ने दिया ये बड़ा अपडेट

सोशल मीडिया पर एक मैसेज काफी तेजी वायरल हो रहा है. इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि दो हजार का नोट बंद होने के बाद, अब एक हजार का नोट फिर से शुरू किया जाने वाला है.
 

The Chopal : सोशल मीडिया पर एक मैसेज काफी तेजी वायरल हो रहा है. इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि दो हजार का नोट बंद होने के बाद, अब एक हजार का नोट फिर से शुरू किया जाने वाला है. मैसेज में दावा किया जा रहा है कि इसी वित्त वर्ष में एक हजार का नोट शुरू किया जा सकता है. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा इसे लेकर साफ किया गया है कि उसका एक हजार का नया नोट शुरू करने का कोई प्लान नहीं है. न ही बैंक एक हजार रुपये का नया नोट जारी करने के बारे में विचार कर रही है.

इसे लेकर समाचार एजेंसी एएनआई ने एक्स पर एक पोस्ट किया है. इसमें कहा गया है कि एएनआई ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से कहा कि आरबीआई 1000 रुपये के नोट को दोबारा शुरू करने पर विचार नहीं कर रहा है.

2016 में 500 रुपये के पुराने नोटों के साथ 1000 रुपये के नोट बंद कर दिए गए थे. 1000 रुपये के नोटों के स्थान पर सरकार ने 2000 रुपये के नए नोट पेश किए. 500 रुपए के नए नोट भी लाए गए. हालांकि, आरबीआई ने इस साल 19 मई को 2,000 रुपये के नोटों को चलन से वापस लेने की घोषणा की थी. इससे 1000 रुपये के नोटों को फिर से शुरू करने की अटकलों को हवा मिल गई.

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि 2,000 रुपये के नोट वापस आ रहे हैं और अब केवल 10,000 करोड़ रुपये मूल्य के नोट ही अब लोगों के पास हैं. उम्मीद है कि ये नोट भी वापस आ जाएंगे. इससे पहले, शक्तिकांत दास ने कहा था चलन से वापस लिए गए 2,000 रुपये के 87 प्रतिशत नोट बैंकों में जमा के रूप में वापस आए हैं. जबकि शेष को अन्य मूल्य के नोटों से बदला गया है.

ये पढ़ें - UP में अब ये लोग गावों में जाकर करवाएंगे बिजली बिल जमा, मिलेगा कमीशन, विभाग का बड़ा फैसला