आरबीआई ने देश में पहली बार कितने रुपये का छापा नोट, जाने कौनसी लगाई थी फोटो
 

आजादी से पहले देश में एक रिजर्व बैंक था। आरबीआई ने अपनी स्थापना के तीन साल बाद ही रुपये जारी किए। तब नोट पर इस शख्स की तस्वीर छपी थी.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 

The Chopal : राष्ट्रीय रिजर्व बैंक रंगीन भारतीय मुद्रा जारी कर सकता है। उसके नोटों को ही मानना चाहिए। भारतीय करेंसी के रंग और डिजाइन में पिछले कुछ वर्षों में काफी बदलाव हुआ है। भारत में सबसे अधिक नकदी लेन-देन हुआ है। हालाँकि, लोग धीरे-धीरे डिजिटल भुगतान करने लगे हैं। लेकिन देश में एक बड़ा तबका अभी भी कैश में लेनदेन करता है। हम सब दिन-प्रतिदिन नोटों का उपयोग करते हैं, लेकिन क्या हम जानते हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक ने कितने रुपये की पहली नोट छापी थी? मैं जान लेता हूँ।

ये पढ़ें - उत्तर प्रदेश में अमूल के इस फैसले से आम जनता व किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी 

देश में मौजूदा समय में 2000, 500, 200, 100, 50, 20, 10, 5, 2 और 1 रुपये के नोट चलन में हैं. एक हजार के नोट 2016 में हुई नोटबंदी के बाद चलन से बाहर हो गए थे.

नोट छापने का नियम

रिजर्व बैंक साल 1956 से करेंसी नोट छापने के लिए ‘मिनिमम रिजर्व सिस्टम’ के तहत करेंसी की छपाई करता है. इस नियम के मुताबिक, करेंसी नोट प्रिंटिंग के विरुद्ध न्यूनतम 200 करोड़ रुपये का रिजर्व हमेशा रखना जरूरी है. इसके बाद ही रिजर्व बैंक करेंसी नोट प्रिंट कर सकता है.

पहली नोट कितने रुपये की

भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना 1 अप्रैल, 1935 को हुई थी. मतलब आजादी से पहले देश में रिजर्व बैंक की नींव पड़ चुकी थी. अपनी स्थापना के तीन साल बाद साल 1938 की जनवरी में आरबीआई ने पहली बार 5 रुपये का करेंसी नोट जारी किया था. इस नोट पर ‘किंग जॉर्ज VI’ की तस्वीर प्रिंट हुई थी. मतलब आजादी से 9 साल पहले रिजर्व बैंक ने अपनी पहली करेंसी जारी की थी. इसके बाद 10 रुपये के नोट, मार्च में 100 रुपये के नोट और जून में 1,000 रुपये और 10,000 रुपये के करेंसी नोट जारी किए थे.

आजादी के बाद का पहला भारतीय रुपया

आजाद भारत का पहला करेंसी नोट 1 रुपया रिजर्व बैंक द्वारा साल 1949 में जारी किया गया था. साल 1947 तक रिजर्व बैंक द्वारा जारी नोटों पर ब्रिटिश किंग जॉर्ज की तस्वीर छपती थी. रिजर्व बैंक ने पहली बार साल 1969 में स्मरण के तौर पर गांधी जी की तस्वीर वाले 100 रुपये के नोट जारी किए थे.

ये पढ़ें - UP News : उत्तर प्रदेश में 20000 हेक्टेयर जमीन बनेंगे दो नए औद्योगिक नगर, जल्द होगा जमीन अधिग्रहण 

भारतीय मुद्रा का नाम भारतीय रुपया (INR) है. 100 पैसे का एक भारतीय रुपया होता है. भारतीय रुपये का प्रतीक ‘₹’ है. ये डिजाइन देवनागरी अक्षर (र) से प्रेरित है. इससे पहले हम रुपया के प्रीतक के तौर पर रु. लिखा करते थे.