Real estate : फ्लैट खरीदने से पहले जान लें ये 5 बातें, लाखों में होगी बचत 

Home Buying Tips -नया घर खरीदने के लिए लोगों की जीवन भर की जमा पूंजी लगा देते हैं। लेकिन कई बार लोगों को घर की उचित वैल्यू पता नहीं होती है। और घर खरीदना महंगा पड़ जाता है। अगर आप नया घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं। जिनका इस्तेमाल कर आप लाखों रुपये की बचत कर सकते हैं। चलिए नीचे खबर में विस्तार से समझते हैं - 

 

The Chopal :  कई डिवेलपर उचित वैल्यू पर घर बेचते हैं। यह दरों और लेनदेन में ट्रांसपरेंसी भी बनाए रखता है। ग्राहक अगर सीधे डिवेलपर से ही बात करें, तो उन्हें फायदा हो सकता है, क्योंकि एजेंट को एक से डेढ़ फीसदी कमीशन देना होता है। घर खरीदना कई जीवन की सबसे बड़ी और सबसे महंगी खरीदारी में से एक है। घर खरीदने की कई लागतें होती हैं। उदाहरण के तौर पर स्टाम्प ड्यूटी, रजिस्ट्रेशन फीस, पार्किंग फीस, सोसायटी चार्जेस आदि। इन्हें जोड़ने से घर खरीदने की कुल लागत बहुत अधिक हो जाती है। घर की कीमत में कुछ डिस्काउंट या एक्स्ट्रा रीलीफ से यह खरीदारी थोड़ी सस्ती हो जाती है। अनावश्यक खर्चों में कटौती से घर खरीदने में बड़ी बचत हो सकती है।

1. घर खरीदते समय किसी एजेंट या दलाल की मदद लेने के बजाय सीधे डिवेलपर से डील करें।

2. आम तौर पर अगर किसी एजेंट के जरिए घर खरीदा जाता है, तो वह एक से डेढ़ फीसदी कमीशन लेता है। अगर डिवेलपर और बायर के बीच कोई एजेंट नहीं होगा तो कमीशन बचेगा।

3. कई एजेंट न केवल खरीदारों से बल्कि सेलर्स से भी कमीशन लेते हैं। यानी एजेंट को दो से ढाई फीसदी कमीशन मिलता है, जिसमें एक से डेढ़ फीसदी ग्राहक से और मोटे तौर पर एक फीसदी सेलर से मिलता है।

4. सेलर्स अपने स्वयं के लाभ से एजेंटों को कमीशन नहीं देते हैं। अंततः वह लागत खरीदार से वसूल की जाती है। इस तरह के लेन-देन में अगर ग्राहक को 2.5 से 3 प्रतिशत का डायरेक्ट और इनडायरेक्ट कमीशन देना पड़ता है, तो घर की कुल लागत बढ़ जाती है।

5. सेलर्स के साथ सीधे बातचीत करके घर की कीमत पर पांच प्रतिशत तक की बचत की जा सकती है। यहां तक कि मौजूदा महंगाई के दिनों में यह पांच प्रतिशत राशि मध्यम वर्ग के लिए बहुत अधिक है और उस राशि को बचाना एक बड़ी राहत है।

6. यदि दो से चार लोग एक ही प्रॉजेक्ट में एक समूह के रूप में एक घर खरीदने का निर्णय लेते हैं, और डिवेलपर के साथ उसी पर चर्चा करते हैं, तो प्रॉपर्टी की दर पर एक्स्ट्रा डिस्काउंट का लाभ उठाया जा सकता है।

7. अगर ग्राहक एकमुश्त पेमेंट करने को तैयार है तो डिवेलपर कम कीमत पर घर बेचते हैं। इसलिए कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा कैश बनाकर घर खरीदने पर ज्यादा से ज्यादा छूट पाएं।

8. सुनिश्चित करें कि इस तरह का लेनदेन करने से पहले संबंधित हाउसिंग प्रोजेक्ट या प्रॉपर्टी के लिए सभी परमिशन और इजाजत कानूनी रूप से प्राप्त किए गए हैं।

9. जिस क्षेत्र में आप हाउसिंग प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं, वहां के लोगों से मिलें और वहां प्रॉपर्टीयों की एवरेज रेट्स के बारे में जानकारी एकत्र करें।

10. एक बार जब आप प्रॉपर्टी की रेट्स का अच्छा अनुमान लगा लेते हैं, तो डिवेलपर के साथ चर्चा करें और सही कीमत पर डील का प्रयास करें।

11. रेडी टू मूव वाले घर अंडर-कंस्ट्रक्शन घरों की तुलना में अधिक महंगे होते हैं। अंडर-कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट्स में घरों में दरों पर मोलभाव करने की अधिक गुंजाइश है। यदि आप कुछ समय बाद अपने घर में जाने की योजना बना रहे हैं, तो एक अंडर-कंस्ट्रक्शन घर खरीदें।

12. अंडर-कंस्ट्रक्शन मकान सस्ता होगा और किश्तों में भुगतान संभव होगा। इसलिए यहां फोकस करना सही फैसला होगा।

13. त्योहारों के मौसम में डिवेलपर घर की खरीदारी पर अलग-अलग ऑफर और छूट देते हैं। लाखों रुपये के घर की कीमत पर एक से डेढ़ प्रतिशत की छूट मिलने पर भी ग्राहक की काफी बचत हो जाती है। इसलिए खास त्योहारों की पूर्व संध्या पर घोषित ऑफर्स पर ध्यान दें।

14. जो लोग रियल एस्टेट में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं और कम कीमत पर अपना पहला घर खरीदना चाहते हैं, उन्हें संबंधित क्षेत्र में प्रॉपर्टी मार्केट के बारे में अधिक जानकारी एकत्र करने का प्रयास करना चाहिए।

15. घर खरीदते समय सबसे पहले यह तय कर लें कि आप किस तरह का घर और कितना एरिया खरीदना चाहते हैं। फिर घर का बजट तय करें। बजट के हिसाब से घर खरीदने का फैसला करें। अन्यथा फाइनेंशियल बर्डन और बढ़ सकता है।

16. घर की कीमत एकसाथ चुकाना संभव हो तो बेहतर है। कई डिवेलपर एक साथ पेमेंट करने वाले ग्राहकों को एक्स्ट्रा डिस्काउंट प्रदान करते हैं। लेकिन इस तरह का लेन-देन तभी करें जब आप रहने के लिए घर खरीद रहे हों। यदि आप कमर्शियल उपयोग के लिए कोई प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं, तो ऐसा न करें।

17. जहां तक हो सके अंडर-कंस्ट्रक्शन प्रॉजेक्ट के साथ जाएं। अगर आप तुरंत घर नहीं जाना चाहते हैं, तो बना-बनाया घर खरीदने से बचें। क्योंकि ये घर महंगे हैं।

18. किसी डिवेलपर के साथ बातचीत करने से पहले जांच लें कि आपके द्वारा वहन किए जा सकने वाले घर की अधिकतम कीमत क्या है? अन्य खरीदारों के साथ भी घर की दरों पर चर्चा करें।

19. यदि आप उस क्षेत्र में एक नया घर खरीद रहे हैं, जहां आप वर्तमान में रहते हैं तो पड़ोसी और मित्र खरीदारी प्रॉसेस में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उनकी मदद लें।

20. लंबे समय से खाली घर बिक्री के लिए उपलब्ध हो सकता है। ऐसे घर के बारे में पता करें और पड़ोसियों या दोस्तों के जरिए सीधे घर के मालिक से संपर्क करें।