Rent Agreement : किराए की प्रोपर्टी के लिए जान लें रेंटल अग्रीमेंट की वैल्यू, जानिए क्या काम आता है 

किराये के मालिक और किरायेदार के बीच हस्ताक्षरित एक ऑफिशियल समझौता एक रेंटल अग्रीमेंट है। इससे टेनेंट को उस प्रॉपर्टी पर एक निश्चित समय सीमा तक पजेशन मिलता है।आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।

 

The Chopal, Rent Agreement : रेंट अग्रीमेंट में दो पक्ष हैं। यह पहली पार्टी प्रॉपर्टी के ओनर/लैंडलॉर्ड को किराए पर देता है। और कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने तक किराए की संपत्ति पर रहने वाला व्यक्ति सेकंड पार्टी है। रेंट डीड और लीज डीड दो अलग-अलग शब्द हैं जो एक किराया सौदा को बताते हैं। इसमें रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी, प्रॉपर्टी के मालिक, टेनेंट, किराये का समय और रकम का सामान्य विवरण शामिल है। रेंट अग्रीमेंट अक्सर लिखित होता है। ये स्टांप पेपर पर बनाए जाते हैं। किराए का समझौता बनाना आवश्यक है क्योंकि यह मकान मालिक और किरायेदार के बीच विवाद को रोकता है।

ये मकान मालिक को भी घर की सुरक्षा प्रदान करता है। और साथ ही किरायेदारों को मकान मालिक से किसी भी अवांछित मांग से बचाता है। भारत में दो प्रकार के रियल एस्टेट कॉन्ट्रैक्ट हैं। एक लीज सौदा कम से कम बारह महीने तक चलता है। राज्य सरकार ने किराया नियंत्रण नियम बनाए हैं। और दूसरा, 11 महीने तक का लीज और लाइसेंस अनुबंध है जो रेस्तरां नियंत्रण अधिनियम के अधीन नहीं है।

रेंट अग्रीमेंट में क्या होता है?

एक रेंट अग्रीमेंट में मकान मालिक, किराएदार और उनके एजेंटों के नाम और प्रॉपर्टी का विवरण होता है। रेंट अग्रीमेंट में किराए का मूल्य, पेमेंट की तिथि, ग्रेस पीरियड और लेट चार्ज शामिल हैं। इसके साथ ही किराया भुगतान की प्रक्रिया भी मेंशन रहती है। यह भी सिक्योरिटी डिपॉाजिट की राशि मेंशन करता है। लेंडलैंडर्ड की यूटिलिटी और उनके लिए लागत का विवरण भी इसमें है। प्रीमिस में किरायेदार स्विमिंग पूल, सुरक्षा प्रणाली आदि का उपयोग करने का अधिकार रखता है या नहीं। रेंट अग्रीमेंट में पेट, नॅाइज और वायलेशन के लिए पेनल्टी के नियम भी हैं। रेंट अग्रीमेंट में पार्किंग स्पेस का उपयोग करने की जानकारी, मरम्मत की मांग और आपातकालीन मांग भी मेंशन रहती हैं। 

किराया समझौते में शामिल नियम

किरायेदार मकान मालिक को किराए पर दी गई प्राप्टी के बदले में मंथली भुगतान देता है। इसे भोजन कहते हैं।

डिपॉज़िट

हर रेंट पीरियड के अंत तक बकाया राशि रहती है। लेंडलार्ड किराएदार को पीरियड समाप्त होने पर वापस देता है।

प्रयोग की शर्तें

रेंट अग्रीमेंट में टर्म्स और कंडीशन का विवरण मेंशन होता है।

युति

प्रीमिस में कितनी सुविधाएं हैं और किराएदार इनका उपयोग कर सकता है? यह मेंशन है। 

इन्शुरन्स

कमर्शियल रेंट अग्रीमेंट में इसका मेंशन होता है। इसके तहत, टेनेंट को प्रॉपर्टी का बीमा कराना होगा।

मरम्मत और मरम्मत

यह मेंशन रेंट अग्रीमेंट में बताया गया है कि मकान मालिक या किरायेदार प्रापर्टी की मरम्मत और रखरखाव के लिए रिस्पांसिबल है।

ये पढ़ें - UP के इस गांव के लोगों को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, बनाई जाएगी ये 2 सड़कें