Savings Account : सेविंग खाते पर से सरकार व निजी बैंक दे रहे हैं सबसे अधिक ब्याज, जानिए

भारत में अधिकतम लोगों के पास बैंक में सेविंग अकाउंट है। ज्यादातर लोग अपना पैसा सेविंग अकाउंट में ही रखते हैं चाहें बैंक उस रकम पर कितना भी ब्याज दर क्यों न दें। मुनाफा कमाने के लिए लोग अपना पैसा शेयर बाजार या म्युचुअल फंड में डालते हैं।
 

The Chopal : भारत में अधिकतम लोगों के पास बैंक में सेविंग अकाउंट है। ज्यादातर लोग अपना पैसा सेविंग अकाउंट में ही रखते हैं चाहें बैंक उस रकम पर कितना भी ब्याज दर क्यों न दें। मुनाफा कमाने के लिए लोग अपना पैसा शेयर बाजार या म्युचुअल फंड में डालते हैं।

आपको बता दें कि सेविंग अकाउंट पर ब्याज दर की कैलकुलेशन प्रतिदिन के क्लोजिंग बैलेंस के आधार पर होती है। खाताधारक के अकाउंट में सेविंग अकाउंट का ब्याज हर महीने या तिमाही में एक बार जमा किया जाता है। यह ब्याज कितनी होगी यह आपके सेविंग अकाउंट में रखें रकम पर निर्भर करेगी। आज हम आपको ऐसे बैंकों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सेविंग अकाउंट पर ज्यादा ब्याज दर ग्राहकों को दे रहे हैं।

SBI

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के सेविंग इंटरेस्ट रेट के अनुसार बैंक अपने ग्राहकों को सेविंग अकाउंट में 10 करोड़ रुपये तक बैलेंस रखने पर 2.70 फीसदी का ब्याज दर देता है। वहीं 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि पर बैंक 3 फीसदी का ब्याज दर देता है।

HDFC Bank

देश का सबसे बड़ा निजी बैंक एचडीएफसी के सेविंग इंटरेस्ट रेट के अनुसार बैंक अपने ग्राहकों को सेविंग अकाउंट में 50 लाख रुपये से कम बैलेंस रखने पर 3 फीसदी का ब्याज दर देता है। वहीं 50 लाख रुपये से ज्यादा की राशि पर बैंक 3.50 फीसदी का ब्याज दर देता है।

ICICI Bank

देश का बड़े निजी बैंकों में से एक आईसीआईसीआई बैंक के सेविंग इंटरेस्ट रेट के अनुसार बैंक अपने ग्राहकों को सेविंग अकाउंट में दिन के अंत में 50 लाख रुपये से कम बैलेंस रखने पर 3 फीसदी का ब्याज दर देता है। वहीं दिन के अंत में 50 लाख रुपये से ज्यादा की राशि पर बैंक 3.50 फीसदी का ब्याज दर देता है।

PNB

देश के बड़े सरकारी बैंकों में से एक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के सेविंग इंटरेस्ट रेट के अनुसार बैंक अपने ग्राहकों को सेविंग अकाउंट में 10 लाख रुपये से कम बैलेंस रखने पर 2.70 फीसदी का ब्याज दर देता है। 10 लाख रुपये से 100 करोड़ रुपये से कम के बैलेंस पर 2.75 फीसदी का ब्याज देता है और वहीं 100 करोड़ रुपये और उससे ज्यादा की राशि पर बैंक 3 फीसदी का ब्याज दर देता है।

Canara Bank

केनरा बैंक के सेविंग इंटरेस्ट रेट के अनुसार बैंक अपने ग्राहकों को सेविंग अकाउंट में विभिन्न राशियों के लिए 2.90 प्रतिशत से 4 प्रतिशत के बीच ब्याज दर देता है। वहीं 2000 करोड़ रुपये के बैलेंस पर बैंक 4 फीसदी का ब्याज दर देता है।

ब्याज पर कितना लगता है टैक्स?

इनकम टैक्स की धारा 80TTA के अनुसार 10,000 रुपये के ब्याज की रकम पर आपको कोई भी टैक्स नहीं देना होता है। इससे अधिक की ब्याज रकम पर आपको टैक्स देना होगा।वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज से कमाए 50,000 रुपये तक कोई टैक्स नहीं देना होता है।

ये पढ़ें - Bihar में शुरू हो जाएगी बारिश, पटना समेत इन जिलों के लोग 5 दिन रहें सावधान