savings Account : सरकारी बैंक ने कर दी बल्ले-बल्ले, जमा रकम मिलेगा ब्याज के साथ 1 करोड़ का फ्री बीमा
 

savings Account : इस खास अकाउंट को बैंक ऑफ इंडिया से सालाना 3 फीसदी तक ब्याज मिलता है और बैंक से कर्ज लेने पर ब्याज में छूट भी मिलती है। जीरो बैलेंस का उपयोग करके इसे खुलवाया जा सकता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।

 

The Chopal : नए वर्ष में अधिक बचत करना चाहते हैं तो आपको खर्चों में कटौती नहीं करनी पड़ेगी। आपको बस अपनी मां, बहन, बेटी, बहू या बीवी के नाम पर एक खाता खोला चाहिए। दरअसल, बैंक ऑफ इंडिया ने महिलाओं को ध्यान में रखते हुए एक विशिष्ट "नारी शक्ति संरक्षण खाता" प्रस्तुत किया है। यह एक सामान्य बचत खाता नहीं है; इसमें एक करोड़ का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस, लोन पर ब्याज में छूट, स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम पर छूट, लॉकर रेंट पर छूट, फ्री डेबिट और क्रेडिट कार्ड सहित कई सुविधाएं हैं। यह जीरो बैलेंस पर खुलता है, जो इसे खास बनाता है। आइये आपको "नारी शक्ति सेविंग अकाउंट" में मिलने वाली सुविधाओं और शर्तें बताते हैं।

ये पढ़ें - UP News : उत्तर प्रदेश में 20000 हेक्टेयर जमीन बनेंगे दो नए औद्योगिक नगर, जल्द होगा जमीन अधिग्रहण 

कैसे खुलाएं यह अकाउंट

बैंक ऑफ इंडिया ने यह स्पेशल अकाउंट उन महिलाओं को फोकस में रखते हुए लॉन्च किया गया है, जो आर्थिक रूप से स्वतंत्र हैं व जिनकी उम्र 18 वर्ष या उससे ज्यादा है. यह अकाउंट देशभर में मौजूद बैंक ऑफ इंडिया की किसी भी शाखा में खुलवाया जा सकता है. इसके अलावा, ऑनलाइन भी ओपन कराया जा सकता है.

ब्याज भी ब्याज पर छूट भी

खास बात है कि नारी शक्ति सेविंग अकाउंट में सालाना 3 फीसदी तक ब्याज मिलता है और बैंक से कर्ज लेने पर ब्याज में छूट भी मिलती है. यह जीरो बैलेंस के साथ खुलवाया जा सकता है और इसमें मिनिमम बैलेंस रखने की कोई जरूरत नहीं है. हालांकि, नारी शक्ति सेंविग अकाउंट 5 अलग-अलग कैटेगरी में उपलब्ध है जिसमें मिनिमम बैलेंस रखने को लेकर कुछ नियम व बहुत फायदे हैं.

नारी शक्ति सेविंग अकाउंट के बड़े फायदे

1 करोड़ रुपये तक का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस
महिला आधारित हेल्थ इंश्योरेंस और वेलनेस स्कीम पर डिस्काउंट
रिटेल लोन पर ब्याज में छूट और प्रोसेसिंग चार्ज भी माफ
मुफ्त डेबिट और क्रेडिट कार्ड की सुविधा
डीमैट अकाउंट के एनुअल मेंटनेंस चार्ज पर भी छूट

ये पढ़ें - एक चुटकी धूल की कीमत सोने-चांदी से भी मंहगी, 4 करोड़ रुपये भी बिकी 

18 वर्ष और उससे अधिक उम्र की वे महिलाएं जिनके पास नियमित आय का स्वतंत्र स्रोत है, वह खाता अकेले या संयुक्त रूप से खुलवा सकती हैं. हालांकि, इसमें पहली खाताधारक महिला होनी चाहिए. ज्यादा जानकारी के लिए आप https://bankofindia.co.in/savings-account/nari-shakti-savings-account पर विजिट कर सकते हैं.