"सरकार द्वारा टमाटर की कीमतों में उछाल पर बयान, दाम जल्द ही कम होंगे"

 

THE CHOPAL - टमाटर (Tomato) की कीमतों में उछाल के बारे में बात करते हुए, सरकार ने इसे अस्थायी और मौसम-जनित परिस्थिति का परिणाम बताते हुए कहा है कि इसके दाम जल्द ही कम हो जाएंगे. देश के कई शहरों में टमाटर की खुदरा मूल्य 100 रुपये से भी अधिक हो रही हैं, जिसके कारण टमाटर खाने का खर्च बढ़ गया है. उपभोक्ता मामलों के विभाग के सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया कि टमाटर की कीमतों में तेजी अस्थायी समस्या है। टमाटर खराब होने की संभावना बहुत जल्दी होती है और बारिश का असर इसकी आपूर्ति पर पड़ता है.

ये भी पढ़ें - राजस्थान में भारी बारिश के साथ बदलता हुआ मौसम, मौसम विभाग ने कई जिलों में अलर्ट जारी किया है 

27 जून को अखिल भारतीय स्तर पर टमाटर की औसत कीमत 46 रुपये प्रति किलो रही है, जबकि इसकी अधिकतम कीमत 122 रुपये प्रति किलो भी दर्ज की गई है। चार मेट्रो शहरों में दिल्ली में 60 रुपये, मुंबई में 42 रुपये, कोलकाता में 75 रुपये और चेन्नई में 67 रुपये प्रति किलो की कीमत है। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और कर्नाटक के बेल्लारी में टमाटर 122 रुपये प्रति किलो के दाम पर बिक रहा है।

ये भी पढ़ें - HDFC बैंक में आपका अकाउंट है, आई बड़ी खबर... 1 जुलाई से लागू होगा बड़ा फेरबदल 

दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में भी टमाटर की कीमत 80 रुपये प्रति किलो हो चुकी है। इसके चलते दूध एवं फल-सब्जियों की बिक्री करने वाली मदर डेयरी के स्टोर पर भी टमाटर की कीमत दोगुनी हो गई है। वर्षा के कारण प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में टमाटर की आपूर्ति प्रभावित हो रही है और इससे उसकी कीमत में उछाल आई है।आंकड़ों के मुताबिक टमाटर का उत्पादन फसल सत्र 2022-23 में 2.062 करोड़ टन का अनुमान है, जबकि इसकी पिछले वर्ष 2.069 करोड़ टन था।