Tax Rules : बिना आधारकार्ड व पैन कितनी मात्रा में खरीद सकते हैं सोना, जाने इनकम टैक्स के रूल 
 

इनकम टैक्स कानून में कैश में सोना खरीदने के दौरान भुगतान की जाने वाली रकम को नियंत्रित करने के लिए कोई नियम नहीं है। इसके बावजूद, कैश में सोना बिक्री करते समय भुगतान प्राप्त करने के संबंध में स्पष्ट नियम हैं। यदि कोई ज्वेलर कैश में दो लाख से अधिक का भुगतान स्वीकार करता है, तो उस पर स्वीकार की गई राशि के बराबर जुर्माना लगाया जाएगा। आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।

 

The Chopal : सोना खरीदना हर किसी को अच्छा लगता है। सोने में निवेश करने का सबसे बड़ा कारण यह है कि इसमें समय के साथ अच्छा लाभ मिलता है और पैन और आधार के बिना कितना सोना खरीद सकते हैं? जानते हैं।

कैश में कितना खरीद सकते हैं गोल्ड

इनकम टैक्स कानून में कैश में सोना खरीदने के दौरान भुगतान की जाने वाली राशि को लेकर कोई नियम नहीं है। हालांकि, कैश में सोना बिक्री करते समय भुगतान प्राप्त करने को लेकर नियम स्पष्ट हैं। कोई भी बिक्रेता दो लाख या उससे अधिक की राशि कैश में एक सिंगल ट्रांजैक्शन में स्वीकार नहीं कर सकता है।

इस वजह से कोई भी खरीदार तो कैश में किसी भी राशि से सोना खरीद सकता है, लेकिन बिक्रेता एकल लेनदेन में कैश में केवल दो लाख रुपये से कम की राशि का ही सोना बिक्री कर सकता है।

बिना पैन और आधार के कितना खरीद सकते हैं सोना

दो लाख से अधिक का सोना खरीदने पर आपको पैन और आधार की आवश्यकता होती है। वहीं, आप दो लाख रुपये से कम का सोना बिना पैन और आधार के खरीद सकते हैं।

दो लाख से अधिक का भुगतान स्वीकार करने पर कितना लगता है जुर्माना

अगर किसी भी ज्वेलर की ओर से अगर दो लाख रुपये से ज्यादा का भुगतान स्वीकार किया जाता है तो स्वीकार की गई राशि के मुताबिक ज्वेलर पर जुर्माना लगाया जाता है।

ये पढ़ें - 5 रुपये का सिक्का हुआ बंद, RBI ने इस वजह से उठाया कदम