Tax : नहीं देना पड़ेगा अब 25 लाख तक टैक्स, मोदी सरकार का बड़ा तोहफा 
 

Gratuity Limit Update: मोदी सरकार ने नौकरीपेशा लोगों को बड़ी खुशखबरी दी है। आपको बता दें कि सरकार ने DA (Dearness Allowance) को बढ़ाने और ग्रैच्युटी की सीमा को बढ़ाने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। 2019 में इसकी सीमा बढ़ाई गई थी। हर कर्मचारी का हक है, चाहे वह सरकारी हो या निजी हो। इसे पाने के लिए कुछ शर्तें पूरी करनी चाहिए। नीचे खबर में विस्तार से पढ़ें-

 

The Chopal, New Delhi : कैबिनेट की बैठक में ग्रैच्युटी का महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। मोदी सरकार ने 20 लाख रुपए की टैक्स फ्री सीमा को 25 लाख रुपए कर दी है। अब इस रकम तक ग्रैच्युटी पर टैक्स नहीं लगेगा। 8 मार्च 2019 को, Central Board of Direct Taxes (CBDT) ने टैक्स फ्री ग्रैच्युटी लिमिट को 10 लाख से 20 लाख रुपए कर दिया। ध्यान दें कि 1972 के ग्रेच्युटी भुगतान अधिनियम के तहत नौकरीपेशा कर्मचारियों को ग्रेच्युटी मिलती है। यह सभी संस्थानों पर लागू होता है, जिनमें दस या इससे अधिक कर्मचारी हैं।

ये पढ़ें - देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक पर सीबीआई ने कसा शिकंजा, आपकी जेब पर क्या होगा असर 

इसका उद्देश्य कर्मचारियों को रिटायर होने पर सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है। कर्मचारी को शर्तों के साथ ग्रेच्युटी मिलती है अगर वह संस्थान या कंपनी से रिटायर होने के बाद या शारीरिक अपंगता की वजह से काम करना बंद कर दे। ग्रेच्युटी केवल उन कर्मचारियों को मिलती है जो करीब पांच वर्ष तक लगातार काम कर चुके हैं। ऐसे कर्मचारी को पांच साल की अनवरत सेवा दी जाती है। कर्मचारी ग्रेच्युटी अक्सर पांच साल की सेवा के बाद ही मिलती है।

ऐसे करें ग्रेच्‍युटी कैलकुलेट 

Gratuity का कैलकुलेशन बहुत आसान है, हालांकि आम लोगों को पता नहीं है। वास्तव में, पांच साल की सेवा के बाद, हर साल अंतिम महीने के बेसिक वेतन और महंगाई भत्ता को जोड़कर उसे पहले 15 से गुणा किया जाता है। सर्विस में बिताए गए सालों को इसके बाद भाग दिया जाता है। इसके बाद प्राप्त राशि को 26 से भाग दिया जाता है। यह आपकी ग्रेच्युटी है। 

महंगा भत्ता (DA Hike) में 4% की बढ़ोतरी

इसके अलावा, केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है। केंद्रीय कैबिनेट ने महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की वृद्धि की अनुमति दी है। कर्मचारियों को अब 50 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। 1 जनवरी 2024 से ये महंगाई भत्ता लागू होगा। मार्च के अंत में इसे भुगतान के रूप में भुगतान किया जाएगा। इसमें दो महीने का एरियर भी शामिल होगा। ये लगातार चौथी बार है कि महंगाई भत्ता 4% बढ़ा है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से सरकारी खजाने पर 12,868,72 रुपए का अतिरिक्त व्यय होगा।

50 फीसदी के बाद 0 हो जाएगा DA

केंद्रीय कर्मचारियों को जनवरी 2024 से 50% डीए मिलेगा। लेकिन इसके बाद महंगाई भत्ता कम हो जाएगा। इसके बाद महंगाई की गणना शून्य से शुरू होगी। 50 प्रतिशत अनुदान अनुदान (डीए) कर्मचारियों की मूल सैलरी में जोड़ा जाएगा। मान लीजिए, किसी कर्मचारी की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये है, तो उसकी सैलरी में पचास प्रतिशत (नौ हजार रुपये) जोड़ा जाएगा।

ये पढ़ें - Cotton Farming: भारत के आगे कॉटन उत्पादन में कहां ठहरता है चीन और पाक‍िस्तान, कौनसा देश है टॉप लिस्ट में, देखें