देश के सबसे बड़े बैंक ने बदले अपने नियम, बना डाला ये खास प्लान
 

भारतीय स्टेट बैंक, देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक, होम लोन के नियमों में बदलाव करने की योजना भी बना रहा है। आप की जानकारी के लिए बता दे की नए नियमों के तहत आने वाले घरों में रूफटॉप सोलर  इंस्टॉलेशन को होम लोन के दायरे में लाया जाएगा।
 

The Chopal - भारतीय स्टेट बैंक, देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक, होम लोन के नियमों में बदलाव करने की योजना भी बना रहा है। आप की जानकारी के लिए बता दे की नए नियमों के तहत आने वाले घरों में रूफटॉप सोलर  इंस्टॉलेशन को होम लोन के दायरे में लाया जाएगा। वास्तव में, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने लॉन्ग टर्म क्लाइमेट एक्शन फंड से वित्तपोषित रिहाइशीयल परियोजनाओं के लिए लोन प्रदान करते समय छत पर Rooftop Solar लगाने को अनिवार्य बनाने की योजना बनाई है. फंडिंग।

ये भी पढ़ें - इस कंपनी की सिम सिर्फ 30 रुपए में रहेगी चालू, साथ में मिलेगी कॉलर ट्यून 

2.3 अरब डॉलर का फॉरेक्स लोन बकाया SBI पर

जून में SBI ने 6.3 लाख करोड़ रुपये का होम लोन अप्रूव किया था। बैंक पर 2.3 अरब डॉलर का फॉरेक्स लोन विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक और जर्मनी के KFW सहित कई संस्थाओं से बकाया है।

निर्माण की छत पर सोलर पैनल लगाना अनिवार्य है

SBI के मैनेजिंग डारेक्टर (रिस्क, कंप्लायंस और स्ट्रेस्ड एसेट्स) अश्विनी कुमार तिवारी ने कहा कि अगर रेजिडेंशियल परियोजनाओं को हमारा ग्रीन फंडिंग मिलता है, तो हम बिल्डरों को छत पर सौर ऊर्जा स्थापना करना अनिवार्य करने की योजना बना रहे हैं। तिवारी के अनुसार हम वास्तव में इसे होम लोन आवेदकों के लिए एकीकृत प्रणाली बनाने का विचार कर रहे हैं। ये लोन 10 या 20 साल की अवधि के साथ आते हैं, जिससे उधार लेने वाले बैंकों को विदेशी मुद्रा जोखिम उठाना पड़ता है।

ये भी पढ़ें - घर के बाहर भी देगा आपका साथ, पल पल की करेगा लाइव ट्रैकिंग