आपके घर की खाली छत भी करवा देगी आपकी बल्ले-बल्ले, कमा लेंगे सरकारी नौकरी जितना पैसा 

आज हर कोई कमाई करना चाहता है। अगर आप भी अपने काम से अधिक पैसे कमाने की सोच रहे हैं, तो आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे व्यवसाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें पैसा नहीं लगाना पड़ता।
 

The Chopal - आज हर कोई कमाई करना चाहता है। अगर आप भी अपने काम से अधिक पैसे कमाने की सोच रहे हैं, तो आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे व्यवसाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें पैसा नहीं लगाना पड़ता। आपको बस अपनी जगह का इस्तेमाल करना होगा। इसके बाद आप बंपर कमाई कर सकेंगे। वास्तव में, हम मोबाइल टावर व्यवसाय की बात कर रहे हैं। यह आपको किसी भी मोबाइल कंपनी से संपर्क करके मोबाइल टावर लगाने की अनुमति देता है। इसके बाद, आप हर महीने कमाई कर सकते हैं। टावर लगाने के लिए घर की छत पांच सौ वर्ग फुट की होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें - UP News: रिक्शा वाले के साथ भागी शादीशुदा लड़की, घर से लाखों के गहने भी ले गई साथ 

जानकारी के लिए बता दें कि कई मोबाइल कंपनियां ग्राहकों को बेहतरीन सेवा देने के लिए मोबाइल टावर लगाती हैं। ये स्थान मोबाइल कंपनियां देते हैं। इसके बाद इस स्थान पर मोबाइल टावर लगाए जाते हैं। आप इसलिए सीधे मोबाइल कंपनियों या टावर ऑपरेटर से संपर्क कर सकते हैं अगर आप घर पर मोबाइल टावर लगाना चाहते हैं।

मोबाइल टावर की छवि कैसे बनाएं

यदि आपके पास 2000 से 2500 वर्ग फिट की जमीन खाली है, तो मोबाइल टावर लगाने का विचार करना बेहतर होगा। वहीं छत के लिए कम जगह चाहिए। एरियर इसे बनाता है। दोनों शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में, आपकी जमीन किसी अस्पताल से 100 मीटर से दूर होना चाहिए। इसके साथ, वहाँ बहुत अमीर लोग नहीं रहते। टावर लगाने के लिए मोबाइल कंपनियों से अनुरोध करना होगा। इसके बाद वे आपके द्वारा बताई गई जगह को देखेंगे। एक एग्रीमेंट बनता है अगर सब ठीक रहता है। इसमें कई शर्तों और नियम हैं। इसके साथ क्या किराया मिलेगा? इसके बारे में भी बताया जाता है। 

टावर लगाने के लिए आवश्यक सामग्री

स्ट्रक्चरल सेफ्टी सर्टिफिकेट आवश्यक है। यह सर्टिफिकेट आपके घर की मजबूतता बताता है। इस रिपोर्ट से ही घर की छत पर मोबाइल टावर लगाए जाते हैं। नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी चाहिए। जिससे कोई बहस नहीं होगी।

मोबाइल टावर से मिलने वाली आय

देश में बहुत सी सार कंपनियां हैं जो अलग-अलग राशि देती हैं। आप एक लाख रुपये भी मिल सकते हैं अगर आप एक बड़े शहर में रहते हैं और वह एक पॉश इलाका है। वहीं, आप छोटी जगह पर रहते हैं तो ये रकम 60 हजार से 15 हजार रुपये तक हो सकती है।

ये भी पढ़ें - UP News - लंबित राजस्व मामलों को लेकर UP के CM योगी सख्त, अब होगी ऑनलाइन निगरानी, तारीख पर तारीख नहीं चलेगी