Builders - ईंटों का रेट अब सातवें आसमान पर, अब घर बनवाना हुआ और भी महंगा 
 

 

THE CHOPAL- आपको बता दे की भवन निर्माण करा रहे लोगों को एक बहुत बड़ा झटका भी लगा है। दरअसल बता दे की ईंट अब महंगी हो गई है। एक हजार ईंट वाला ट्रक अब नौ हजार का आपको मिलेगा। पहले इसकी कीमत आठ हजार रुपये प्रति ट्रक भी थी। कारोबारियों के अनुसर कोयला दोगुना महंगा भी हो चुका है। अब लागत निकलना मुश्किल हो रही है। यही नहीं डीजल की दरों में इजाफा होने से ईंट के परिवहन में भी ज्यादा लागत आ रही है। इससे मूल्यों को बढ़ाया जाना मजबूरी भी है। ईंट की सभी कैटेगरी में बढ़ोत्तरी की गई है।  

नई मूल्यों के रेट चस्पा कर दिए गए हैं भट्ठों पर-

ईंटों की नई कीमत के भाव राजधानी में संचालित भट्ठों पर चस्पा कर दिए गए हैं। इसमें नई अव्वल ईंट का मूल्य अब करीब नौ हजार रुपया प्रति ट्रक कर दी है।

बारिश 

कारोबारियों के अनुसार बरसात से अकेले राजधानी में लगभग 3 करोड़ कच्ची ईंट बर्बाद हो गई थी। पथाई काम 2 से 3 बार हुआ। भट्ठे की फुंकाई रोकनी पड़ी थी। जनवरी में होने वाली फुंकाई का कार्य फरवरी के अंत तक शुरू हो पाया था। इसी का नतीजा नई ईंटों के भाव  पर आ गया है। 

कोयला और डीजल के रेट हो चुके है लगभग दोगुने -

ब्रिक किल्न एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश अग्रवाल बताते हैं कि काेयला और डीजल में तेजी बनी हुई है। कीमतें दोगुनी हो चुकी हैं। डीजल बढ़ने से ट्रांसपोर्टेशन पर भी लागत ज्यादा आ रही है।

लखनऊ जिले में भट्ठों की संख्या-

भट्ठे कुल -200 भट्ठे

संचालित भट्ठे-150 से 175

ईंट -         कीमत पहले   -नई कीमत प्रति हजार ईंट
अव्वल       -8 हजार          -9 हजार
नंबर दो     -7 हजार          -8 हजार
पीली ईंट    -4 हजार         -5 हजार