बैंक FD सबसे ज्यादा ब्याज दे रहे ये बैंक, देखें 5 बैंकों का इंटरेस्ट रेट

हाल ही में, फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में काफी वृद्धि हुई है। छोटे फाइनेंस बैंकों ने 9.5% और उससे अधिक की FD ब्याज दरों के साथ प्रमुख बैंकों को पीछे छोड़ दिया है, जो 7% से 8% के बीच हैं।आइए इसके बारे में विस्तार से जानें।

 

The Chopal News : फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें बढ़ने की उम्मीद कर रहे लोगों को पिछले कुछ दिनों से अच्छी खबर मिली है। प्रमुख बैंकों ने पिछले दो वर्षों में ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद 7% से 8% तक की FD ब्याज दरों को प्रस्तुत किया है, जबकि छोटे वित्त बैंकों ने 9.5% और उससे अधिक की दरों को प्रस्तुत किया है। मौजूदा उच्च दरों को देखते हुए, कुछ विश्लेषकों ने निवेशकों को सलाह दी है कि वे तुरंत निर्णय लें, क्योंकि ED करने का विकल्प धीरे-धीरे बंद हो सकता है।

BOI की बेहद विशिष्ट योजना: सुपर स्पेशल FD, जो सालाना 7.50% की दर से ब्याज देता है, बैंक ऑफ इंडिया (BOI) ने शुरू की है। ये ब्याज FD पर 50 करोड़ रुपये से 2 करोड़ रुपये तक है।

FD करते समय इन बातों का ध्यान रखें

सही टेन्योर चुनें: टेन्योर पर विचार करें, क्योंकि मेच्योरिटी से पहले विड्रॉल करना जुर्माना देगा। FD को मेच्योर होने से पहले 1% तक की पेनल्टी देनी पड़ेगी।

सारा धन एक ही फंड में न डालें: यदि आप एक लाख रुपये की बचत में 10 लाख रुपये लगाने की सोच रहे हैं, तो आप एक लाख रुपये की 8 बचत कर सकते हैं और पाँच सौ रुपये की चार बचत कर सकते हैं। पैसों की आवश्यकता पर FD टूट सकते हैं।

FD पर कर: 5 साल की FD टैक्स बचत छूट है। BOC सेक्शन इनकम टैक्स एक्ट के तहत आप निवेश पर 1.5 लाख रुपये की कटौती का दावा कर सकते हैं।

ये पढ़ें - UP Update : आगरा, बुंदेलखंड और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर हेल्पलाइन नंबर जारी, तुरंत मिलेगी मदद