उत्तर प्रदेश में इन लोगों को मिलेगा 25 लाख का लोन, आप भी उठा ले फायदा
 

UP News : योगी सरकार यूपी के बेरोजगारों को युवा स्वरोजगार योजना के तहत कम ब्याज दर पर 10 लाख और 25 लाख रुपये का लोन दे रही है। युवा इस लोन से खुद का बिजनेस या स्टार्ट अप शुरू कर सकते हैं।

 

Yogi government : योगी सरकार ने राज्य के बेरोजगार युवा लोगों के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। इनमें से एक युवा रोजगार योजना है। इसके तहत सरकार युवाओं को कम ब्याज दर पर 25 लाख रुपये तक का लोन देती है ताकि वे स् टार्टटप या बिजनेस शुरू कर सकें। इस योजना का लक्ष्य पढ़े-लिखे लोगों को आर्थिक सहायता देना है। आइए बताते हैं कि युवा कैसे इस घातक योजना का लाभ उठाकर अपना जीवन संवार सकते हैं।

ये पढ़ें - Bihar से इन 2 राज्यों के लिए चलाई जाएगी 121 नई बसें, इन शहरों से रूट हुआ फाइनल, लोगों को होगा मोटा फायदा 

योगी सरकार के पहले कार्यकाल में 24 अप्रैल 2018 को इस योजना की शुरुआत हुई। इस योजना के लिए सिर्फ 18से 40 वर्ष के युवा पात्र हैं। उन्हें उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए। आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड से जुड़ा बैंक खाता होना चाहिए। इसके अलावा, आपको किसी भी बैंक से ऋण नहीं लेना चाहिए। युवाओं को इस योजना के तहत दो सेक्टरों और सेवा क्षेत्रों में लोन मिलता है। सरकार उद्योग को 25 लाख रुपये और सर्विस को 10 लाख रुपये लोन देती है। साथ ही, सरकार इस लोन पर 25 प्रतिशत सब्सिडी देती है। इसके तहत 6.25 लाख उद्योग और सेवा क्षेत्र में में 2.5 लाख की मार्जिन मनी मिलती है।

ये दस्‍तावेज होने जरूरी

युवाओं को इस योजना का लाभ लेने के लिए उनके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, 10 वीं पास की मार्कशीट और सर्टिफिकेट, आय का प्रमाण पत्र, जाति का प्रमाण पत्र, निवास स्थान का प्रमाण पत्र और बैंक खाते की डिटेल होनी चाहिए।

इस तरह कर सकते हैं आवेदन

यूपी उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट https://diupmsme.upsdc.gov.in/ पर आवेदन करना आवश्यक है। यहां, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद, खुली विंडो में नवीनतम उपयोगकर्ता पंजीकरण का विकल्प चुनना होगा (1). इसके बाद, पंजीकरण फार्म भरकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। फिर आवेदकों को उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आवेदन संख्या दर्ज करें। आप इस योजना के लिए आवेदन करने के बाद आवश्यक जानकारी मिल जाएगी।

ये पढ़ें - Landlords vs Tenants: कभी किराएदार के लिए नरम, तो कभी मकान मालिकों के लिए राहत, जानिए सुप्रीम कोर्ट के मुख्य 2 फैसले