Toll News Update: वाहन चालकों को महंगाई की मार, पेट्रोल- डीजल के बाद हुई ये चीज महंगी

 

THE CHOPAL (New Delhi) - आपने रास्ते में बहुत टोल टैक्स देखे होंगे, लिकीन अब टोल टैक्स बहुत बढ़ भी  गया है’…हम अक्सर ऐसी सब बातों को लोगों द्वारा सुना भी करते हैं। हालांकि, अब लोगों को और ज्यादा टैक्स चुकाना भी पड़ेगा। एक बहुत बड़ा झटका अब जल्दी ही आम जनता को लगने भी वाला है। राष्ट्रीय राजमार्गों (NHs) और एक्सप्रेसवे पर यात्रा करने वाले लोगों को अगले महीने से ज्यादा रुपयों का भुगतान करना भी पड़ सकता है। बताया जा रहा है कि 1 अप्रैल से राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा टोल दरों में वृद्धि की संभावना भी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक , टोल दरें 5फीसदी से 10 फीसदी तक बढ़ जाएंगी।

ALSO READ - Gold Price: आसमान से औंधे मुंह गिरे GOLD-चांदी के भाव, जाने आज के ताज़ा रेट

टोल टैक्स पर क्या होंगे नियम -

राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क (दरों और संग्रह का निर्धारण) नियम, 2008 के मुताबिक , 1 अप्रैल से प्रभाव के साथ हर साल शुल्क दरों को संशोधित किया जाना भी चाहिए। इसमें आवश्यकताओं के आधार पर वक्त -वक्त  पर विशिष्ट टोल मुद्दों पर नीतिगत निर्णय भी लिए जाते हैं। बताया गया है कि सड़क परिवहन मंत्रालय इस महीने के अंतिम हफ्ते तक प्रस्तावों की समीक्षा करते हुए उचित विचार के बाद नई दरों को मंजूरी दे सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कारों और हल्के वाहनों के लिए टोल की दर पांच प्रतिशत तक बढ़ जाएगी और अन्य भारी वाहनों के लिए यह 10 प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है।

ALSO READ - Rajasthan: राजस्थान की भरतपुर मंडी में अधिक रेटों के चलते पड़ोसी जिलों से सरसो की बंपर आवक, जानें आज का भाव

बढ़ेगा टोल -

बताया जा रहा है कि हाल ही में कमीशन दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर टोल दरों में भी वृद्धि की जाएगी। वर्तमान में, नए खुले दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के खंड पर हर किलोमीटर के लिए 2.19 रुपये चार्ज किया जा रहा है, जिसे लगभग 10 % बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा पूर्वी परिधीय एक्सप्रेसवे की टोल दरों और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर भी टोल को बढ़ाए जाने की संभावना है। वहीं, मासिक पास (Monthly Pass) पर भी 10% तक रेट बढ़ने की उम्मीद है।