Wheat News: अब और सस्ता होगा आटा, मोदी सरकार आज 10 लाख टन गेहूं की खुले बाजार में करेगी ब्रिकी

 

The Chopal, नई दिल्ली, ( ब्यूरो): देश में सरकारी कंपनी एफसीआई (FCI) आज ई-ऑक्शन के छठे चरण में थोक उपभोक्ताओं को 10.13 लाख टन गेंहू की बिक्री करेगी। इस ई-ऑक्शन को सरकार की ओर से गेहूं और आटे की कीमतों पर लगाम लगाने की कोशिश के रूप में भी देखा जा रहा है।

आपको बता दें, केंद्र ने कीमतों को नियंत्रित करने के लिए 50 लाख टन गेहूं खुले बाजार में बेचने की घोषणा भी की है। इसमें से 45 लाख टन तक आटा मिलों के साथ थोक उपभोक्ताओं के लिए निर्धारित किया गया है।

सरकार ने 28.85 लाख टन गेहूं बेची 

भारतीय खाद्य निगम (FCI) ने अब तक के दौर में पांच ई-ऑक्शन से थोक उपभोक्ताओं को 28.85 लाख टन तक गेहूं बेचा है। अधिकारी ने बताया कि खुले बाजार में गेहूं की बिक्री से देश में गेहूं और आटे की कीमतों में कमी लाने में भी मदद मिली है। इससे आम जनता के लिए गेहूं और आटा खरीदना भी सस्ता हो गया है।

छठें दौर में 10 लाख टन से ज्यादा गेहूं बेचेगी सरकार 

समाचाार एजेंसी पीटीआई ने एक वरिष्ठ आधिकारी के हवाले से बताया गया कि गेहूं और आटे की ई-ऑक्शन में सरकार, थोक उपभोक्ताओं को 10.13 लाथ टन गेहूं की बिक्री के लिए पेश करेगी और ये ई-ऑक्शन 15 मार्च को आयोजित किया जाएगा। और ये गेहूं एफसीआई के देशभर में मौजूद 620 डिपो में उपलब्ध है।

बता दें, पहली नीलामी में 9.13 लाख टन 2,474 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खुले बाजार में बेचा गया था। दूसरी नीलामी के दौरान 3.85 लाख टन 2,338 रुपये प्रति क्विंटल, तीसरी नीलामी में 5.07 लाख टन 2,173 रुपये प्रति क्विंटल एवं चौथी नीलामी में 5.40 लाख टन गेहूं 2,193.82 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बेचा गया था। पांचवी नीलामी में गेहूं को 2,197.91 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूँ बेचा गया।

आखिरी ई-ऑक्शन में एफसीआई की ओर से 5.39 लाख टन गेहूं थोक उपभोक्ताओं और आटा मिलों को सीधे बेचा गया था। बता दें, ये गेहूं ओपन मार्केट सेल स्कीम (Open Market Sale Scheme (OMSS))के तहत बेचा जा रहा है।