IPL 2023 Purple Cap: इन 2 दिग्गजों के बीच चल रही पर्पल कैप के लिए रोचक जंग, आंकड़ों से जानें कौन भारी

 

IPL 2023 Purple Cap: क्रिकेट का खेल आईपीएल 2023 अब अंतिम पड़ाव पर है। चेन्नई सुपर किंग्स ने फाइनल में जगह पक्की कर ली है। बता दे कि गुजरात, चेन्नई, लखनऊ और मुंबई की टीम ने क्वालिफाई किया था। आज मुंबई और लखनऊ के बीच एलिमिनेटर मेच खेला जाना है। 71 मैचों के बाद पर्पल कैप की रेस में गुजरात के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ऊपर बने हुए हैं। इस बार खास बात ये है कि टॉप में गेंदबाजों में 3 स्पिनर हैं।

राशिद और मोहम्मद शमी के बीच रोचक जंग

ऑरेंज कैप के लिए गुजरात टाइटन्स के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और उनके साथ राशिद खान के बीच रोचक जंग देखने को भी मिल रही है। शमी जहां 26 विकटों के साथ टॉप पर भी हैं तो वहीं राशिद ने इस सीजन अब तक उनसे एक कम 25 विकेट भी चटकाए हैं। अगर अगले मुकाबले में राशिद 2 विकेट निकालते हैं और शमी को एक भी विकेट नहीं मिलता तो इस सीजन वह पर्पल कैप विनर भी बन सकते हैं।

यह भी पढ़े: सिवानी मंडी भाव 24 मई 2023: गेहूं, सरसों, तारामीरा, चना, नया जौ, ग्वार इत्यादि रेट 

इस IPL 2023 सीजन के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाज

26- मोहम्मद शमी (GT) मैच 15
25- राशिद खान (GT), मैच 15
21- युवजेंद्र चहल (RR), मैच 14
21- तुषार देशपांडे (CSK) मैच 15
20- पीयूष चावला (MI) मैच 14

क्या है पर्पल कैप, यह किसे दी जाती है?

पर्पल कैप आईपीएल में दिया जाने वाला एक अलग तरह का अवार्ड है। यह उस गेंदबाज को भी दिया जाता है, जो इंडियन प्रीमियर लीग के एक सीजन में सबसे अधिक विकेट लेता है। यह ऑरेंज कैप के समान है, जो एक सीजन में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी को खेल में दिया जाता है।

पिछली बार किसे दिया गई थी पर्पल कैप?

आईपीएल 2022 में पर्पल कैप पर भारतीय टीम के शानदार स्पिनर युजवेंद्र चहल ने कब्जा किया था। उन्होंने राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए कुल 27 विकेट लिए थे।